किसानों के लिए खुश खबर; भारत टिड्डियों से मुक्त: सर्वे

नई दिल्ली, भारत: हाल के सर्वे में बताया गया है कि खरीफ फसलें बोने वाले किसानों के लिए अछि खबर है की भारत टिड्डियों से मुक्त हो गया है, जो कुछ साल पहले खरीफ फसलों के लिए खतरा बन कर उभर रहा था।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन टिड्डी चेतावनी संगठन-जोधपुर द्वारा किए गए नियमित सर्वेक्षण के दौरान, देश जून के पहले पखवाड़े के दौरान रेगिस्तानी टिड्डियों की गतिविधियों से मुक्त पाया गया। 13 जून को राजस्थान के बीकानेर जिले के सुरधना में एक टिड्डा देखा गया।

ताजगी स्थिति पर नवीनतम बुलेटिन में कहा गया है की, स्थानीय सर्वेक्षणों को करते समय, राजस्थान और गुजरात में प्रमुखतः द्वारा 160 स्पॉट्स को कवर किया गया।

“भारत ग्रेगोरियस टिड्डी की गतिविधियों से मुक्त है,” लोकस्ट चेतावनी संगठन-जोधपुर ने बताया।

टिड्डियां भोजनीयता के लिए संक्रामक होती हैं और उनकी बड़ी संख्या में उपस्थिति खाद्य सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है।

बुलेटिन के मौसम और पारिस्थितिकी खंड में बताया गया की, टिड्डी सर्वेक्षण के दौरान, कुछ स्थानों पर मिट्टी की नमी सूखी देखी गई थी और कुछ स्थानों पर गीली। जून के पहले दशक के बारिश के अनुमान मानचित्र के अनुसार, जालोर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर और सूरतगढ़ इलाकों में मध्यम बारिश हुई थी, जबकि भूज के अलावा अन्य क्षेत्रों में कम से मध्यम बारिश हुई थी। सर्वेक्षण के दौरान, हरितांकन में हरी भरी वनस्पति पाई गई, जालोर, भूज, नागर और जोधपुर के कुछ स्पॉट्स को छोड़कर ।

महत्वपूर्ण बात यह है कि टिड्डी का संकट 2020 की शुरुआत में पाकिस्तान में सबसे तेजी से बढ़ रहा था, तब पाकिस्तान ने इस संकट को राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया था।

उसी समय, भारत के राजस्थान, गुजरात, पंजाब के कुछ हिस्सों में , मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बड़ी स्थानीय टिड्डी की घुसपैठ का अनुभव किया गया था।

पाकिस्तान से सीमित राजस्थान के जिलों में टिड्डों के झुंडों को पहली बार भारत में अप्रैल के पहले हफ्ते में देखा गया था। तब टिड्डो ने फसल क्षेत्र के बड़े हिस्से को क्षति पहुंचाई, लेकिन यह मुख्य रूप से राजस्थान में ही सीमित रही थी ।

साथ ही भारत में किसानों ने 129.53 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलें बोई, जबकि पिछले साल इसी समय यह संख्या 135.64 लाख हेक्टेयर थी। धान, मूंग, बाजरा, मक्का, मूंगफली, सोयाबीन और कपास कुछ प्रमुख खरीफ फसल हैं। भारत में तीन फसलों का समय होता है – ग्रीष्म, खरीफ और रबी।

जून-जुलाई में बोई जाने वाली फसलें अक्टूबर-नवंबर में काटी जाती हैं, जिसे खरीफ कहा जाता है। अक्टूबर और नवंबर में बोई जाने वाली और जनवरी-मार्च में काटी जाने वाली फसलें रबी कहलाती हैं। रबी और खरीफ के बीच उत्पन्न होने वाली फसलें ग्रीष्म फसलें कहलाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here