भारत के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी

भारत के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतें अचानक बढ़ गई हैं और विपणि में 80 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम कीमत में उपलब्ध हैं। कीमतों में इस तरह की तेजी ने पूरे देश में उपयोगकर्ताओं को टमाटर की खपत कम करने पर मजबूर कर दिया है।

एएनआई (ANI) समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में टमाटर की कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि बेंगलुरु और कानपुर में कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई हैं। देश के कई हिस्सों में, कीमतें 120 रुपये प्रति किलोग्राम से भी अधिक हो गई हैं।

बेंगलुरु की एक निवासी परुल ने ANI को बताया, पिछले हफ्ते टमाटर की कीमत 40-50 रुपये प्रति किलोग्राम थी। इस हफ्ते कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम है। यह अचानक बढ़ गई है साथ ही उन्होंने कहा की,अन्य सब्जी की कीमतें भी काफी ज्यादा बढ़ गई है ।

बेंगलुरु के एक निवासी सूरज गौड़ ने कहा, पहले टमाटर की कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी, उसके बाद मैंने 50 रुपये प्रति किलोग्राम में खरीदा और अब यह 100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

किसानों ने उत्पादन की कमी को उच्च तापमान और मानसून के देरी से बढ़ती हुई कीमतों का कारण बताया है। टमाटर की कीमतों की यह अचानक बढ़ोतरी, अल्पकालिक मुद्रास्फीति के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के लिए एक नई मुद्रास्फीति का कारण हो सकती है।

हालांकि, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में दिए बयान बताया था कि, इल नीनो की पूर्वानुमान के कारण मुद्रास्फीति के बारे में चिंताएं अब भी मौजूद हैं।

एक इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट ने बताया कि दिल्ली में टमाटर की कीमतें पिछले कुछ दिनों में दोगुनी हो गई हैं, क्योंकि उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों से आपूर्ति कम हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here