IMD ने महाराष्ट्र के कई हिस्सों के लिए ऑरेंज और येल्लो अलर्ट जारी किया

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, नाशिक, पुणे और सातारा के लिए ऑरेंज अलर्ट और पालघर, मुंबई और सिंधुदुर्ग के लिए येल्लो अलर्ट जारी किया है।

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद, IMD ने बताया कि साउथवेस्ट मॉनसून मुंबई और दिल्ली में पहुंच गया है।

IMD ने घोषणा की कि मानसून रविवार को मुंबई में दस्तक दे चुका है और तब से ही भारी बारिश के कारण बाढ़, इमारतों के ढहने और यातायात की भीड़ का लोगों सामना करना पड़ रहा है।

मंगलवार को मुंबई को 104 मिमी बारिश दर्ज की गई, अधिकारियों ने कहा कि राज्य में अगले कुछ दिनों में बारिश धीरे-धीरे बढ़ेंगी।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बीएमसी के मुख्य आई एस चहल ने कहा कि, मुंबई के नागरिकों को शहर के जलधार को मध्यम बारिश मिलने के कारण 10 प्रतिशत जल कटौती का सामना करना पड़ेगा। मुंबई के हाइड्रोलॉजिकल विभाग ने मंगलवार को चहल को जल आपूर्ति में कटौती की सिफारिश की।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, सिटी और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (Cidco) बुधवार से अपने क्षेत्रों में पानी की 15 प्रतिशत कटौती करेगा।

मंगलवार की सुबह तक, मुंबई शहर को पानी की आपूर्ति के लिए ज़िम्मेदार सात झीलें 14 लाख मिलियन लीटर में से केवल 7 प्रतिशत से भी कम भरी थीं, जो कि भंडार को अलग रखते हुए, वर्ष के लिए आवश्यक स्टॉक है।

IMD ने मंगलवार को कहा, “सब-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा और महाराष्ट्र के विशेष स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।”

स्थानीय मौसम कार्यालय ने कहा, “महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता चार या पांच दिनों में धीरे-धीरे बढ़ेगी”, और जोखिमपूर्ण मौसम अगले पांच दिनों में होने की संभावना है।

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक के एस होसलीकर ने कहा, “मॉनसून क्षेत्र, मुंबई और उपनगरीय शहरों को समेटने के रूप में कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है, और IMD ने कोंकण, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के लिए भी इसके अनुरूप चेतावनी जारी की है।

भारत के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मॉनसून मौसम अगले कुछ दिनों तक बने रहने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here