अमेरिका: यूएसडीए घरेलू जैव ईंधन में $500 मिलियन का निवेश करेगा

वाशिंगटन : अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) ने घरेलू जैव ईंधन उत्पादन का विस्तार करने के लिए $500 मिलियन तक निवेश करने की योजना बनाई है।यूएसडीए के अनुसार, इस निवेश का उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना, लागत कम करना और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है, जिससे छोटे व्यवसायों और समुदायों को लाभ होगा। यह पहल ऊर्जा स्वतंत्रता को बढ़ाएगी, नए बाजार के अवसर खोलेगी, अमेरिकी जैव ईंधन उत्पादन के लिए राजस्व धाराएं उत्पन्न करेगी और ग्रामीण और कृषक समुदायों में रोजगार की संभावनाएं पैदा करेगी।

HBIIP प्रोग्राम क्या है?

हायर ब्लेंड्स इंफ्रास्ट्रक्चर इंसेंटिव प्रोग्राम (HBIIP) का उद्देश्य अमेरिकी कृषि उत्पादों से प्राप्त एथेनॉल और बायोडीजल के उच्च मिश्रणों की उपलब्धता और उपयोग को बढ़ाना है। कार्यक्रम जैव ईंधन से संबंधित बुनियादी ढांचे के निर्माण और रेट्रोफिटिंग के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है, जिसमें कुल परियोजना लागत का 75% या $5 मिलियन तक का अनुदान शामिल है।

यूएसडीए ने यह भी घोषणा की है कि, जुलाई से विभाग HBIIP के माध्यम से $450 मिलियन के अनुदान के लिए आवेदन स्वीकार करेगा। ये अनुदान परिवहन ईंधन और वितरण से जुड़ी जेब से होने वाली लागत को कम करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करना जारी रखेंगे।धनराशि को पंप, डिस्पेंसर और भंडारण टैंक सहित जैव ईंधन से संबंधित बुनियादी ढांचे की स्थापना और उन्नयन के लिए निर्देशित किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य जैव ईंधन को व्यापक रूप से अपनाने और परिवहन क्षेत्र में उनके उपयोग को प्रोत्साहित करना है।

दिसंबर 2022 में, यूएसडीए ने HBIIP के माध्यम से उच्च-मिश्रण जैव ईंधन को अपनाने और उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए मुद्रास्फीति न्यूनीकरण अधिनियम से 50 मिलियन डॉलर का वित्तपोषण आवंटित किया। सचिव टॉम विल्सैक ने अब 59 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के पहले बैच की घोषणा की है, जिन्हें कुल 25 मिलियन डॉलर मिलेंगे। ये परियोजनाएं जैव ईंधन के उपयोग और बिक्री को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here