भारत में मानसून सक्रिय: IMD

नई दिल्ली : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, देश में मानसून सक्रिय हुआ है, जो अब अपने उन्नत चरण में है और आने वाले कुछ दिनों में कई राज्यों में भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने गुरुवार को कहा, मानसून अपने उन्नत चरण में है और सक्रिय है। हम कोकण, गोवा, मध्य भारत के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों में भी बादल देख सकते है। उन्होंने अगले दो दिनों में मध्य प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

उन्होंने कहा, उत्तर पश्चिमी खाड़ी से उत्पन्न निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य भाग की ओर बढ़ गया है। आने वाले दो दिनों में मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। लगभग 12 सेमी से अधिक बारिश की उम्मीद है।उन्होंने कहा कि, कम दबाव की स्थिति के कारण देश के पश्चिमी तट पर हवाएं तेज होंगी।उन्होंने कहा, हम आज दक्षिण गुजरात और कोंकण, गोवा के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश (20 सेमी से अधिक) की उम्मीद कर रहे हैं।उन्होंने अगले पांच दिनों में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की।

नरेश कुमार ने कहा, बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवाओं के कारण पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों में भारी बारिश होने की उम्मीद है।इस बीच, गुरुवार दोपहर क्षेत्र में भारी बारिश के कारण नवसारी, गुजरात के कई हिस्सों में जलजमाव देखा गया। आईएमडी के पूर्वानुमानों के अनुसार, शेष दिन में गुजरात क्षेत्र के भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड, दमन और दादरा नगर हवेली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई। आईएमडी ने ट्राईसिटी (चंडीगढ़, एसएएस नगर (मोहाली) और पंचकुला) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है।आज सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बारिश के बाद जलभराव हो गया।आईएमडी के अनुसार, शहर में गुरुवार को बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here