करोड़ों रुपये के चीनी निर्यात घोटाले में 3 लोग गिरफ्तार

मुंबई : शहर की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने किर्गिस्तान स्थित एक कंपनी से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में बुधवार को एक निजी कंपनी के निदेशक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपी ने शिकायतकर्ता की कंपनी को चीनी निर्यात करने का वादा किया था, लेकिन डिलीवरी नहीं की।

द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए लोगों में काशीनाथ जाधव (63),उनके बेटे पार्थ जाधव (26) और विकास गायकवाड़ (52) शामिल है। तीनों को गुरुवार को अदालत में पेश किया गया और 11 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। पार्थ रॉयल एग्रो मार्ट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक है, जबकि उनके पिता काशीनाथ और एक अन्य आरोपी गायकवाड़ उनकी कंपनी के प्रतिनिधि है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि, उन्होंने बुधवार को एनएम जोशी मार्ग पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया और जांच ईओडब्ल्यू को स्थानांतरित कर दी गई।किर्गिस्तान स्थित एक कंपनी के प्रतिनिधि ने एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी। शिकायतकर्ता की कंपनी ने चीनी खरीदने के लिए 2022 में आरोपी की कंपनी को लगभग 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर दिए थे।

हालाकि, खरीदार की कंपनी द्वारा पैसे का भुगतान करने के बाद भी आरोपी चीनी निर्यात के अनुरोध में देरी करता रहा। शिकायतकर्ता की कंपनी ने लगातार पीछा करना शुरू कर दिया और चीनी नहीं मिलने पर अपने पैसे वापस मांगने शुरू कर दिए। अधिकारी ने कहा कि, पुलिस मामले से बचने के लिए, आरोपी ने शिकायतकर्ता की कंपनी को 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर लौटा दिए। हालाँकि, उन्होंने चीनी का निर्यात नहीं किया और न ही शेष रुपये वापस किये। तभी शिकायतकर्ता ने पुलिस से संपर्क किया। पुलिस ने पाया कि आरोपियों ने शिकायतकर्ता को आश्वासन दिया था कि, वे इसे समय पर पहुंचा देंगे। जांचकर्ताओं ने आरोपियों के छह बैंक खाते फ्रीज कर दिए है।

उन्होंने कहा, जाधव के खिलाफ सात से आठ मामले हैं जिनमें एक मामला सीबीआई का भी है। उन पर ज्यादातर धोखाधड़ी के मामले चल रहे हैं। पार्थ और गायकवाड़ पंत नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज धोखाधड़ी के पिछले मामले में जाधव के साथ सह-आरोपी है। एक अधिकारी ने कहा, हमारी जांच यह पता लगाने के लिए जारी है कि आरोपी ने पैसे का इस्तेमाल कहां किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here