यूपी सरकार एग्रीस्टैक योजना के तहत फसलों का सर्वेक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एग्रीस्टैक योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।आधिकारिक प्रेस नोट में कहा गया है की, इस योजना का उद्देश्य किसानों को उचित लाभ प्रदान करना और देश में फसलों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस स्थापित करना है।सीएम योगी आदित्यनाथ केंद्र की एग्रीस्टैक योजना के तहत फसलों का सर्वेक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह डेटाबेस किसानों के लिए ‘वन-स्टॉप सॉल्यूशन’ की तरह काम करेगा, जहां उन्हें फसल से संबंधित मुद्दों के समाधान, सरकारी सब्सिडी और उद्धरण प्रबंधन के साथ-साथ बड़े बाजार तक पहुंच जैसी कई सुविधाएं मिल सकेंगी।एग्रीस्टैक योजना एक सुविधाजनक और व्यापक समाधान के रूप में काम करेगी।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृष्टिकोण के अनुरूप, राज्य में व्यापक ‘ई-पैडल’ सर्वेक्षण करने के लिए विस्तृत योजनाएँ विकसित की जा रही हैं।

बयान में आगे बताया गया कि, उत्तर प्रदेश में चालू खरीफ सीजन के दौरान सर्वेक्षण करने के लिए 3 करोड़ से अधिक पंजीकृत खेती योग्य भूमि की पहचान की गई है।ई-पैडल दो चरणों में आयोजित किया जाएगा, 10 अगस्त से 25 सितंबर तक, पहले चरण में 21 जिलों को कवर किया जाएगा और दूसरे चरण में 54 जिलों को कवर किया जाएगा।

“सर्वेक्षण की सुविधा के लिए, राज्य, जिला और तहसील समितियों सहित चार-स्तरीय समितियाँ स्थापित की गई है।मुख्य सचिव के नेतृत्व वाली संचालन समिति इस प्रक्रिया की निगरानी करेगी, जबकि अन्य समितियां कार्यान्वयन समिति के तहत काम करेंगी।सर्वेक्षण के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सभी स्तरों पर प्रशिक्षण, निगरानी और सलाह प्रदान करने के लिए लगातार कार्यशालाएं और बैठकें आयोजित की जा रही हैं।

राज्य में ‘ई-पैडल’ को सिर्फ फसलों का डेटा एकत्र करने के लिए एक सर्वेक्षण के रूप में नहीं, बल्कि किसानों को 6-सूत्रीय लाभ प्रदान करने के साधन के रूप में लागू करने की रूपरेखा तैयार की गई है।एकत्रित डेटा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना के माध्यम से बैंक अनुदान तक पहुंचने में सक्षम करेगा, जिससे कृषि गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता सुनिश्चित होगी। ‘ई-पैडल’ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में काम करेगा, जिससे किसानों को उचित मूल्य मिलेगा। हेल्थ कार्ड योजना, कृषि भूमि की मिट्टी की गुणवत्ता के मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह जानकारी किसानों को भूमि की उर्वरता के आधार पर फसल चयन के संबंध में सूचित निर्णय लेने में सहायता करेगी।

राज्य सरकार ने सर्वेक्षण के लिए राज्य के 75 जिलों की 350 तहसीलों में लेखपाल के तहत 31002 क्षेत्रों में फैले 35983 ई-जांच समूहों से डेटा एकत्र करने का लक्ष्य रखा है, जबकि इसके कार्यान्वयन की तैयारी शुरू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here