इतिहास रचने चांद के सफर पर रवाना हुआ चंद्रयान-3

श्रीहरिकोटा: आख़िरकार इंतजार खत्म हुआ क्योंकि जीएसएलवी मार्क 3 (एलवीएम 3) हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन निर्धारित प्रक्षेपण के अनुसार आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक उड़ान भर गया। पहले पृथ्वी के आर्बिट और उसके बाद चंद्रमा के आर्बिट में चक्कर लगाते हुए, आज से ठीक 41 दिन बाद चंद्रयान-3 की चांद की सतह पर लैंडिंग 24 से 25 अगस्त के बीच होगी।

चंद्रयान-3, भारत का तीसरा चंद्र अन्वेषण मिशन, भारत को अमेरिका, चीन और रूस के बाद चौथा देश बना देगा, जो चंद्रमा की सतह पर अपना अंतरिक्ष यान उतारेगा और चंद्र सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग के लिए देश की क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा। चंद्रयान-2 मिशन को 2019 में चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।300,000 किमी से अधिक की दूरी तय करते हुए यह आने वाले हफ्तों में चंद्रमा पर पहुंचेगा। जहाज पर मौजूद वैज्ञानिक उपकरण चंद्रमा की सतह का अध्ययन करेंगे और हमारे ज्ञान को बढ़ाएंगे।

चंद्रयान-3 एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है। इसका वजन करीब 3,900 किलोग्राम है।भारत के तीसरे चंद्र मिशन, बहुप्रतीक्षित चंद्रयान-3 के लॉन्च से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की, 14 जुलाई, 2023 को भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के इतिहास में हमेशा सुनहरे अक्षरों में अंकित किया जाएगा।पीएम मोदी ने पहले ट्वीट किया था, जिसमे लिखा था की, यह उल्लेखनीय मिशन हमारे देश की आशाओं और सपनों को आगे बढ़ाएगा।हमारे वैज्ञानिकों को धन्यवाद, भारत का अंतरिक्ष क्षेत्र में बहुत समृद्ध इतिहास है। चंद्रयान-1 को वैश्विक चंद्र मिशनों में एक पथ प्रदर्शक माना जाता है क्योंकि इसने चंद्रमा पर पानी के अणुओं की मौजूदगी की पुष्टि की है।

चंद्रयान-2 भी उतना ही अग्रणी था क्योंकि इससे जुड़े ऑर्बिटर के डेटा ने पहली बार रिमोट सेंसिंग के माध्यम से क्रोमियम, मैंगनीज और सोडियम की उपस्थिति का पता लगाया था। पीएम मोदी ने कहा कि, इससे चंद्रमा के जादुई विकास के बारे में और अधिक जानकारी मिलेगी।

चंद्रयान-3 मिशन के लिए शुभकामनाएं देते हुए, पीएम मोदी ने लोगों से इस चंद्र मिशन और अंतरिक्ष, विज्ञान और नवाचार में भारत द्वारा की गई प्रगति के बारे में और अधिक जानने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, इससे आप सभी को बहुत गर्व होगा।

चंद्रयान-3 का विकास चरण जनवरी 2020 में शुरू हुआ और 2021 में लॉन्च की योजना बनाई गई थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के कारण मिशन की प्रगति में अप्रत्याशित देरी हुई।इसरो के पूर्व निदेशक के सिवन ने एएनआई को बताया कि, मिशन चंद्रयान-3 की सफलता से भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान जैसे कार्यक्रमों का मनोबल बढ़ेगा।देश के अंतरिक्ष क्षेत्र के नवप्रवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन ने कहा कि, चंद्रयान-3 मिशन सफल होने जा रहा है और यह भारत के लिए गेम-चेंजर घटना है।नंबी नारायणन ने एएनआई को बताया, चंद्रयान-3 निश्चित रूप से भारत के लिए गेम चेंजर साबित होगा और मुझे उम्मीद है कि यह सफल होगा। भारत पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा बनेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here