अब ‘ग्लोबल वार्मिंग’ नहीं, ‘ग्लोबल बोइलिंग’ का युग : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

जिनेवा : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि, ग्लोबल वार्मिंग का युग समाप्त हो गया है और ग्लोबल बोइलिंग का युग आ गया है।उन्होंने कहा, वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि, जुलाई 2023 दुनिया का सबसे गर्म महीना होने की राह पर है।गुटेरेस ने कहा, जलवायु परिवर्तन भयावह है और यह तो बस शुरुआत है। वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5C (पूर्व-औद्योगिक स्तर से ऊपर) तक सीमित करना और जलवायु परिवर्तन की सबसे बुरी स्थिति से बचना अभी भी संभव है।लेकिन उसके लिए कार्रवाई करनी होगी।

गुटेरेस की टिप्पणी तब आई जब वैज्ञानिकों ने गुरुवार को पुष्टि की कि, रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से पिछले तीन सप्ताह सबसे गर्म रहे हैं और जुलाई अब तक का सबसे गर्म महीना होने की राह पर है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) और यूरोपीय संघ के कोपरनिकस पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम के अनुसार, जीवाश्म ईंधन के जलने और खराब मौसम के कारण इस महीने वैश्विक तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है।वैश्विक औसत तापमान में लगातार वृद्धि, जो प्रदूषण से प्रेरित है और जो सूरज की रोशनी को फँसाता है, साथ ही पृथ्वी के चारों ओर ग्रीनहाउस की तरह काम करता है।इसने मौसम को बेहद खराब कर दिया है।

गुटेरेस ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, मानवता गर्म सीट पर है।उत्तरी अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और यूरोप के विशाल हिस्सों के लिए, यह एक क्रूर गर्मी है। पूरे ग्रह के लिए, यह एक आपदा है। और वैज्ञानिकों के लिए, यह स्पष्ट है – मनुष्य दोषी हैं।

गुटेरेस ने राजनेताओं से त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया।हवा सांस लेने योग्य नहीं है, गर्मी असहनीय है, और जीवाश्म ईंधन लाभ और जलवायु निष्क्रियता का स्तर अस्वीकार्य है।उन्होंने कहा, नेताओं को नेतृत्व करना चाहिए।अब कोई झिझक नहीं, कोई बहाना नहीं, दूसरों के पहले कदम उठाने का इंतजार नहीं।

जुलाई 2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म…

डब्लूएमओ के महासचिव, पेटेरी तालास ने कहा, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक जरूरी है। जलवायु कार्रवाई कोई विलासिता नहीं बल्कि जरूरी है।अन्य जलवायु वैज्ञानिकों ने भी निष्कर्षों की पुष्टि की। लीपज़िग विश्वविद्यालय में कार्स्टन हॉस्टीन ने पाया कि औद्योगिकीकरण से पहले जुलाई 2023 में दुनिया औसत जुलाई की तुलना में 1.5C (2.7F) अधिक गर्म थी। उन्होंने कहा, इस महीने का रिकॉर्ड पर सबसे गर्म होगा।हॉस्टीन ने अमेरिका में नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन से वैश्विक तापमान का अनुमान लिया और पाया कि जुलाई 2023 में 2019 के पिछले रिकॉर्ड को 0.2C से तोड़ने की संभावना है।

मंगलवार को प्रकाशित वर्ल्ड वेदर एट्रिब्यूशन नेटवर्क के एक विश्लेषण के अनुसार, ग्रीनहाउस गैस प्रदूषण ने इस महीने तीन महाद्वीपों पर घातक हीटवेव के तापमान को बढ़ा दिया है।वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि यह वर्ष सामान्य से अधिक गर्म होगा क्योंकि अल नीनो, हवा और पानी का एक प्राकृतिक पैटर्न जो ग्रह को गर्म करता है, अपने ठंडे समकक्ष ला नीना के तीन साल बाद लौट रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here