केरल: नई अल्कोहल नीति में ENA उत्पादन पर ध्यान दिया जायेगा

तिरुवनंतपुरम : नवीनतम अल्कोहल नीति राज्य में IMFL बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले मुख्य कच्चे माल ‘एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल’ (ENA) के उत्पादन को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।राज्य सरकार द्वारा यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि, राज्य IMFL के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक होने के बावजूद, केरल में ENA की एक भी बूंद का उत्पादन नहीं होता है।

उत्पाद शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य को हर साल 5.5 करोड़ लीटर ENA की आवश्यकता होती है, जिसे पंजाब, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों से आयात किया जाता है। चूंकि ENA को दूर के राज्यों से आयात किया जाता है, इसलिए परिवहन लागत का IMFL खुदरा मूल्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। पिछले एक साल में ही ENA की कीमतें 55 रुपये से बढ़कर 72 रुपये प्रति लीटर हो गई थी।

राज्य में हर महीने 18 से 20 लाख केस आईएमएफएल की खपत होती है, जो लगातार बढ़ रही है।खपत की विशाल मात्रा को देखते हुए और इस तथ्य पर विचार करते हुए कि 80% से 85% मिश्रण और बॉटलिंग राज्य में ही किया जाता है, ईएनए उत्पादन न केवल आईएमएफएल उत्पादन के लिए फायदेमंद होगा और बिक्री लागत को कम करने में मदद करेगा बल्कि बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा।

पिछले साल के बजट में वित्त मंत्री ने टैपिओका से ईएनए का उत्पादन करने की एक महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की थी। हालाँकि, एक निजी डिस्टिलर द्वारा प्रायोगिक उत्पादन से साबित हुआ कि टैपिओका से ईएनए की निर्माण लागत बहुत अधिक थी। साथ ही राज्य में स्टार्च युक्त आलू का उत्पादन व्यावसायिक मात्रा में नहीं होता है। इस बार, उन राज्यों से लाए गए चीनी गुड़ से ईएनए का उत्पादन करने की योजना है, जहां गन्ना एक प्रमुख व्यावसायिक फसल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here