शत प्रतिशत गन्ना भुगतान सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है प्रयास

शामली : जिले की तीन मिलें गन्ना किसानों का शत प्रतिशत भुगतान करने में विफल साबित हुई है। और अब शत प्रतिशत गन्ना भुगतान सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किये जा रहे है।

लाइव हिंदुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक, शामली, ऊन और थाना भवन इन तीन मिलों ने किसानों का 2022-23 सीजन का 691.70 करोड़ रुपये बकाया भुगतान अभी तक नहीं किया है। इन तीन मिलों ने पेराई सत्र 2022-23 के 1127.37 करोड़ रुपये में से केवल 435.66 करोड़ रुपये का ही भुगतान किया है। अगले पेराई सीजन की तैयारियां पूरी होने को है लेकिन फिर भी अभी तक बीते पेराई सत्र का शत प्रतिशत भुगतान नहीं हुआ है।

भुगतान में हो रही लंबी देरी से किसानों की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो चुकी है, लेकिन फिर भी मिलें भुगतान को लेकर गंभीर नहीं दिखाई दे रही है। डीएम रविन्द्र सिंह ने डीसीओ व चीनी मिलों के अधिकारीयों से जल्द से जल्द भुगतान करने के निर्देश दिए है। उन्होंने डीसीओ से भुगतान में विलंब करने वाले मिल प्रबंधनों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

डीएम रविन्द्र सिंह बुधवार की कलेक्ट्रेट आफिस में जिले के तीनों शुगर मिलों की पेराई सत्र 2022-23 में गन्ना खरीद एवं गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा की गयी। शामली शुगर मिल पर 264.14 करोड़ रुपये, ऊन मिल पर 142.19 करोड़ रुपये और थाना भवन मिल पर 285.38 करोड़ रुपये सहित 691.70 करोड़ रुपये बकाया है। बैठक में डीसीओ विजय बहादुर सिंह, शामली मिल के असिस्टेंट वाईस प्रेसीडेन्ट प्रदीप कुमार , गन्ना महाप्रबंधक बलधारी सिंह, ऊन मिल के यूनिट हेड अवनीश कुमार, महाप्रबंधक गन्ना ऊन कुलदीप पिलानिया तथा चीनी मिल थानाभवन के यूनिट हेड जीवी सिंह आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here