श्रीलंका में पानी की कमी के चलते चीनी मिल हो सकती है बंद

कोलंबो: श्रीलंका की महावेली अथॉरिटी ने कहा कि, बिजली उत्पादन को प्राथमिकता देने और समानाला वेवा से चावल के खेतों में पानी न छोड़ने के कैबिनेट के फैसले के बाद देश की अर्थव्यवस्था को 30 बिलियन करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होगा। धान और अन्य फसलों की खेती करने वाले किसानों के साथ-साथ सेवनगला के वे किसान जो गन्ने की खेती करते हैं, इस निर्णय से प्रभावित हुए हैं। सेवनगला शुगर फैक्ट्री के प्रबंधन ने चेतावनी दी कि अगर पानी उपलब्ध नहीं कराया गया तो मिल का संचालन ठप हो जाएगा।

लंका शुगर कंपनी के कार्यकारी निदेशक गामिनी रसपुत्रा ने कहा, हमें प्रति घंटे 1,600 क्यूबिक मीटर पानी की आवश्यकता होती है, और हम उदावालावा रिजर्वर लेफ्ट बैंक नहर से पानी प्राप्त करते हैं। हम अगले दो सप्ताह में मिल का संचालन नहीं कर पाएंगे।

महावेली प्राधिकरण के उप महानिदेशक, इंजीनियर नीलांथा धनपाला ने न्यूज 1st से बात करते हुए कहा कि, अगर पानी छोड़ा जाए तो कम से कम 60% धान की भूमि को बचाया जा सकता है। मोनेरागला, एम्बिलिपिटिया और रत्नापुरा जिलों में 25,000 हेक्टेयर से अधिक चावल के खेतों को उदावलवा जलाशय से पानी मिलता है। उदावालावा जलाशय के पानी पर 30,000 से अधिक परिवार सीधे तौर पर निर्भर हैं।

श्रीलंका की मौसम विज्ञान सेवाओं का पूर्वानुमान है कि याला सीज़न के दौरान कम वर्षा का अनुभव होगा।हालाँकि, जल प्रबंधन सचिवालय के निदेशक ने आश्वासन दिया कि 20 अगस्त तक पानी उपलब्ध कराया जाएगा।इसी आश्वासन के आधार पर किसानों ने अपनी ज़मीन पर खेती करने का निर्णय लिया, कुछ ने तो अपनी संपत्ति गिरवी रखकर खेती की है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि, अक्टूबर तक श्रीलंका में पर्याप्त बारिश नहीं होगी।यदि ऐसा है, तो जिन किसानों ने याला सीज़न के दौरान अपनी खेती खो दी, उन्हें महा सीज़न के दौरान अनिश्चितता का सामना करना पड़ेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here