ICAR-IIMR के विशेषज्ञों ने एथेनॉल के लिए मक्का उत्पादन में बढ़ोतरी करने पर दिया जोर

ICAR-Indian Institute of Maize Research (IIMR), लुधियाना के विशेषज्ञों ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) द्वारा एथेनॉल उत्पादन के लिए चावल की आपूर्ति को निलंबित करने के कारण मक्का की खेती में तेजी लाने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

एथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम के तहत, भारत सरकार द्वारा पेट्रोल के साथ 20% एथेनॉल मिश्रण 2025 तक हासिल करने का लक्ष्य है। एथेनॉल मिश्रण का एक बड़ा हिस्सा पारंपरिक रूप से गन्ने से प्राप्त किया जाता है, 20% मिश्रण लक्ष्य तक पहुंचने के लिए फीडस्टॉक के विविधीकरण की आवश्यकता होती है। FCI द्वारा आपूर्ति किये जा रहे चावल ने एथेनॉल उत्पादन में योगदान दिया है, लेकिन हालही में इसकी आपूर्ति रोके जाने से अनाज आधारित डिस्टलरीज में एथेनॉल उत्पादन प्रभावित हुआ है।

चावल की आपूर्ति के निलंबन को संतुलित करने के लिए, अधिकारियों ने अपना ध्यान मक्के की ओर लगाया है, जो एक औद्योगिक फसल है जिसका उपयोग मुख्य रूप से पशु चारे में किया जाता है। इस बीच, मक्के से बायोएथेनॉल उत्पादन का उद्भव फसल विविधीकरण के लिए एक आकर्षक अवसर प्रदान करता है, खासकर पंजाब सहित उत्तर-पश्चिमी भारत जैसे क्षेत्रों में।

हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक, IIMR के निदेशक, एचएस जाट ने E20 लक्ष्य का आधा हिस्सा पूरा करने के लिए अतिरिक्त मक्का की आवश्यकता पर बल दिया। जाट ने इस बात पर जोर दिया कि बढ़ती मांग के साथ, मक्के को अधिक अनुकूल बाजार मूल्य मिल सकता है, जिससे संभावित रूप से किसानों के लिए इसकी संभावनाएं बदल जाएंगी।

IIMR के बायोकेमिस्ट धरम पॉल ने उन्नत स्टार्च कंटेंट के साथ मक्का हायब्रीड्स विकसित ( maize hybrids with elevated starch content) करने के लिए चल रहे शोध प्रयासों का खुलासा किया, जो बायोएथेनॉल उत्पादन को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कारक है।

IIMR के ब्रीडर डॉ. एसबी सिंह ने आईएमएच-222 और आईएमएच-223 जैसे उच्च उपज वाले मक्का संकरों की खेती में संस्थान की सफलता पर प्रकाश डाला, जो देश भर में लोकप्रिय हायब्रीड्स के बराबर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here