चीनी मिलों को पार्ट्स की आपूर्ति करने वाली ‘आजरी इंजीनियरिंग’ अब ISRO के अंतरिक्ष अभियानों को करेगी सहयोग

कोल्हापुर: पिछले 46 सालों से चीनी मिलों को पार्ट्स की आपूर्ति कर देश के चीनी उद्योग में योगदान देनेवाली आजरी इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज प्रा. लिमिटेड कंपनी अब इसरो (ISRO) के अंतरिक्ष अभियानों को जरूरी पार्ट्स सप्लाई कर रही है। बेंगलुरु स्थित आजरी इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज प्रा. लिमिटेड, ISRO के भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। बेंगलुरु स्थित कंपनी ने 28 अगस्त 2023 को उपग्रहों में एक महत्वपूर्ण घटक “अंतरिक्ष-योग्य हीट पाइप” (Space – qualified heat pipes) का पहला बैच यूआर राव सैटेलाइट सेंटर, ISRO को सौंप दिया।

आजरी इंडस्ट्रीज के लिए मील का पत्थर: बसवराज आजरी

आजरी इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बसवराज आजरी ने ‘चीनीमंडी’ के साथ विशेष बातचीत करते हुए कहा,  यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। किसी उपग्रह के घटकों को नवीनीकृत करना और सभी तकनीकी और गुणवत्ता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्पादन करना आसान नहीं है। हम उच्चतम गुणवत्ता पर इन ताप पाइपों को वितरित करने में हमारा मार्गदर्शन करने के लिए इसरो के आभारी है। हमें ISRO के भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों का हिस्सा बनने पर गर्व है। आजरी ने आगे कहा, ISRO के साथ जुड़कर हम अपनी तरफ से देश की तरक्की में अपना योगदान देने की कोशिश कर रहे है।

ISRO द्वारा अनुमोदित देश की दूसरी कंपनी…

आजरी इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज प्रा. लिमिटेड ने अंतरिक्ष-योग्य हीट पाइप का उत्पादन करने के लिए बेंगलुरु के जिगानी औद्योगिक क्षेत्र में एक विनिर्माण इकाई स्थापित की है। यह यूआर राव सैटेलाइट सेंटर को ऐसे पाइपों की आपूर्ति करने वाली ISRO द्वारा अनुमोदित देश की दूसरी कंपनी है। कंपनी के उत्पादों को जिगनी में उसके परीक्षण केंद्र में कड़े परीक्षण से गुजरना पड़ता है। पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड इस परियोजना में एक रणनीतिक भागीदार है और उसने आजरी इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड में 5.5 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

 चंद्रयान 3 का हिस्सा रही ISRO की टीम को किया सम्मानित…

इसी अवसर पर, चंद्रयान 3 के सफल प्रक्षेपण का हिस्सा रही ISRO की एक टीम को कंपनी द्वारा सम्मानित किया गया। यूआरएससी-इसरो के सम्माननीय अतिथियों में निदेशक एम. शंकरन, एसोसिएट निदेशक  डॉ. आलोक कुमार श्रीवास्तव,  नियंत्रक श्रीमती अंजलि एलिस शंकर, निदेशक LEOS डॉ. श्रीराम केवी,  उप निदेशक सुरेश कुमार एच.एन., उप निदेशक बसवराज एस. अक्कीमराडी,  थर्मल सिस्टम्स ग्रुप के समूह निदेशक राजेंद्र ए. और सीबीपीओ-इसरो मुख्यालय, निदेशक सुधीर कुमारा एन. को सम्मानित किया गया।

उन्हें सम्मानित करने के बाद बोलते हुए, बसवराज आजरी ने कहा, विक्रम रोवर को पहली बार चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर स्थापित करने से अंतरिक्ष इतिहास में हमारे देश का नाम स्थायी रूप से दर्ज हो गया है। किसी अन्य देश ने यह उपलब्धि हासिल नहीं की है और इसका पूरा श्रेय जाता है ISRO और उसकी समर्पित टीम के सदस्यों को। इस अवसर पर पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के निदेशक अनीश मेहता भी उपस्थित थे।

कोल्हापुर का परचम पुरे देश में लहराया…

हीट पाइप के लिए आजरी इंडस्ट्रीज इसरो के लिए भारत के दूसरे सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है और गुणवत्ता और मात्रा के मामले में देश के नंबर एक आपूर्तिकर्ता है। आजरी इंडस्ट्रीज का ऑफिस कोल्हापुर में भी है और इस उपलब्धता के माध्यम से कोल्हापुर औद्योगिक क्षेत्र ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में मजबूत कदम रखा है और कोल्हापुर का परचम एक बार फिर पुरे देश और विश्व में लहराया है। आजरी इंडस्ट्रीज को अब दुनियाभर में हिट पाइप को निर्यात करने का मौका मिलेगा और इससे भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा निर्यातक देश बन जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here