वैश्विक कीमतों में बढ़ोतरी: वियतनाम, फिलीपींस चावल समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे

हनोई : वियतनामी अधिकारियों ने कहा की, वियतनाम और फिलीपींस की सरकारें जल्द ही खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चावल व्यापार पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी। यह सौदा फिलीपींस में चावल की बढ़ती कीमतों और ईंधन की बढ़ती कीमतों के बीच मुद्रास्फीति रोकने के लिए हुआ है। हालांकि सरकार ने दावा किया कि, अनाज की स्थानीय आपूर्ति पर्याप्त है।

वैश्विक चावल की कीमतें 15 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं, जब भारत, जिसका वैश्विक व्यापार में 40% से अधिक का योगदान है, ने जुलाई में घरेलू कीमतों को शांत करने के लिए अपने निर्यात की सबसे बड़ी श्रेणी को रोकने का आदेश दिया।

इंडोनेशिया में आसियान शिखर सम्मेलन के मौके पर वियतनामी प्रधान मंत्री फाम मिन्ह चिन्ह और फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर की मुलाकात के बाद जारी एक बयान में सौदे की खबर आई, लेकिन कोई और विवरण नहीं था।वियतनाम पिछले साल भारत और थाईलैंड के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा चावल निर्यातक था, और फिलीपींस इसका सबसे बड़ा खरीदार है, जो इसकी लगभग 90% आयात जरूरतों को पूरा करता है।

फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर जो कृषि सचिव भी है, उन्होंने पड़ोसी देश वियतनाम की पांच साल की आपूर्ति समझौते की पेशकश का स्वागत किया।इस सप्ताह फिलीपींस ने चावल के लिए मूल्य सीमा लागू करना शुरू कर दिया, ताकि उपभोक्ताओं को उद्योग कार्टेल के साथ मिलकर व्यापारियों द्वारा व्यापक मूल्य हेरफेर से बचाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here