पंजाब: किसानों से गन्ना समेत अन्य वैकल्पिक फसलें अपनाने का आग्रह

करतारपुर : पंजाब के बागवानी मंत्री चेतन सिंह जौरमाजरा और स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने किसानों से अपनी आय बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर फसल विविधीकरण अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि किसानों को बेहतर उत्पादकता और उच्च रिटर्न के लिए गन्ना, दालों और सब्जियों सहित वैकल्पिक फसलों को अपनाना चाहिए।उन्होंने कहा कि, फसल विविधीकरण से न केवल भूजल की बचत होगी बल्कि मिट्टी के स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

संयुक्त आलू उत्पादक संघ (जेपीजीए) द्वारा करतारपुर अनाज मंडी में आयोजित ‘किसान मेले’ की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्रियों ने कहा कि, धान-गेहूं चक्र से हटकर फसल विविधीकरण अपनाकर अपनी आय दोगुनी करना समय की मांग है।कैबिनेट मंत्रियों ने कहा कि, सरकार किसानों के लिए नई फसल किस्मों और आधुनिक तकनीकों के बारे में प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित करेगी ताकि उन्हें बेहतर रिटर्न मिल सके।

उन्होंने कहा कि पंजाब को उपजाऊ भूमि का वरदान मिला है, जहां कुछ भी पैदा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार उपजाऊ भूमि और भूजल को बचाने के लिए प्रयास करेगी।मंत्रियों ने किसानों को खेती में विशेषज्ञों की सलाह का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने किसान मेला आयोजित करने के लिए जेपीजीए की भी सराहना की, जिसका उद्देश्य किसानों को उन्नत कृषि प्रौद्योगिकियों के बारे में जागरूक करना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here