श्रीलंका में चीनी उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य: नई मिल स्थापित करने के लिए GOPL ने किया 12 बिलियन रुपये निवेश

कोलंबो: श्रीलंका में चीनी उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है और जिसके साथ ही नई कंपनी देश में चीनी क्षेत्र में निवेश कर रही है। Galoya Plantations (Pvt) Limited (GOPL) ने गन्ना-पेराई क्षमता बढ़ाने और चीनी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक नई फैक्ट्री के निर्माण में 12 बिलियन रुपये (श्रीलंकाई मुद्रा) का निवेश किया है। गैलोया प्लांटेशन कंपनी के कार्यकारी निदेशक दानेश अबेरत्ने ने कहा, हम राष्ट्रीय ग्रिड में 8.75 मेगावाट बिजली जोड़ने के लक्ष्य के साथ, बिजली पैदा करने के लिए गन्ने के कचरे का भी उपयोग करेंगे, जिसमें से 5 मेगावाट हमारे परिचालन को बिजली देगा। GOPL कंपनी द्वारा 15MW बिजली का उत्पादन इंगिनियागला सेनानायके समुद्रया जलाशय में बिजली प्लांट के उत्पादन से अधिक है।

GOPL की नई मिल में प्रतिदिन 4,500 मीट्रिक टन गन्ना पेराई की क्षमता होगी। GOPL की स्थापना 2007 में पूर्व हिंगुराना शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड को पुनर्जीवित करने के लिए की गई थी, जो 1997 से बंद थी। एबेरत्ने ने यह भी कहा कि, हिंगुराना शुगर प्लांटेशन के खराब वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड के कारण स्थानीय बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से ऋण हासिल करना शुरू में असंभव था। इसलिए, समूह के भीतर निवेश बढ़ाया गया था।

उन्होंने कहा, फैक्ट्री का अधिग्रहण करते समय उनके सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक गन्ना उत्पादकों के विश्वास को फिर से बनाना था, जिन्हें बार-बार वादा किया गया था कि उनकी उपज पिछले प्रबंधन द्वारा खरीदी जाएगी, लेकिन निवेशकों के चले जाने से वे निराश हो गए। हमने आत्मविश्वास जगाते हुए उनके साथ वायदा खरीद समझौते किए और आज, वे उच्च आय अर्जित करने वाले हैं। कुछ किसानों ने गन्ना उगाने के लिए धान की खेती भी छोड़ दी है, क्योंकि हमारे यहां उन्हें बेहतर रिटर्न की गारंटी है। हमने अब तक किसानों को लगभग 14 अरब रुपयों का भुगतान भी कर दिया है।

सालाना, देश की चीनी आवश्यकता का लगभग 87% आयात किया जाता है, केवल 13% का उत्पादन घरेलू स्तर पर किया जाता है। GOPL स्थानीय चीनी उत्पादन में लगभग 36% योगदान देता है और 2022 में उसने अपना उच्चतम योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here