जमाखोरों पर कार्रवाई: पाकिस्तान में चीनी थोक विक्रेताओं ने बाजार बंद करने की घोषणा की

कराची: एआरवाई न्यूज के अनुसार, जमाखोरी पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई छापेमारी और जुर्माने के विरोध में थोक विक्रेताओं ने सोमवार को कराची भर में बाजार बंद करने की घोषणा की है। कराची होलसेल ग्रॉसर्स एसोसिएशन (KWGA) के अध्यक्ष रऊफ इब्राहिम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि, जिला प्रशासन ने दुकानों और गोदामों पर छापेमारी और सील करके व्यापारियों में भय फैलाया है। उन्होंने चेतावनी दी कि, यदि अगर अवैध छापेमारी और जुर्माना नहीं रोका गया तो हम सोमवार को थोक बाजार बंद कर देंगे।

रऊफ इब्राहिम ने आरोप लगाया कि, जमाखोरों पर कार्रवाई के नाम पर बंद दुकानों और गोदामों को भी सील किया जा रहा है. उन्होंने दावा किया कि जोरिया बाजार में एक दुकान मालिक पर दो बोरा चीनी रखने पर 30 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।उन्होंने आलोचना करते हुए कहा कि, 100 से 500 बोरी चीनी का स्टॉक रखने वाले थोक विक्रेताओं को जमाखोर कहा जा रहा है। इब्राहिम ने प्रशासन से असली जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

कुछ दिन पहले, यह सामने आया था कि कार्यवाहक सरकार द्वारा आवश्यक वस्तुओं की तस्करी और जमाखोरी को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू करने के साथ चीनी की कीमत और उपलब्धता धीरे-धीरे स्थिर और सामान्य हो रही थी। अपनी रणनीति के अनुरूप, सरकार ने उन नागरिकों के लिए पुरस्कार राशि (नकद इनाम) की भी योजना बनाई है, जो तस्करी और जमाखोरी में शामिल लोगों की पहचान के लिए जानकारी प्रदान करेंगे।इस उद्देश्य के लिए, संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) और आंतरिक मंत्रालय में एक टोल-फ्री नंबर स्थापित किया गया है, ताकि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में सेंध लगाने वाली अवैध गतिविधियों में शामिल तत्वों के खिलाफ आवश्यक जानकारी कॉल और साझा की जा सके।

जमाखोरी रोकने के लिए संघीय और प्रांतीय सरकारों ने लाहौर, रावलपिंडी, इस्लामाबाद, फैसलाबाद, पेशावर, क्वेटा और डेरा इस्माइल खान सहित विभिन्न शहरों में अभियान शुरू किया है, जिसके परिणामस्वरूप अवैध रूप से स्टॉक की गई चीनी जब्त की गई।इस बीच, यूटिलिटी स्टोर कॉरपोरेशन (यूएससी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि देश भर में नियंत्रित मूल्य पर चीनी का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।उन्होंने कहा कि, सामान्य ग्राहकों के लिए चीनी 147 रुपये प्रति किलोग्राम और बेनजीर इनकम सपोर्ट प्रोग्राम (बीआईएसपी) के तहत पंजीकृत ग्राहकों के लिए 101 रुपये प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here