टमाटर और अन्य खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतों में गिरावट से निपटने के लिए सरकार के पास सीमित विकल्प

नई दिल्ली : कृषि और बागवानी अर्थव्यवस्था में अनसुलझे विषयों में से एक यह है कि किसानों को कम कीमतों से कैसे बचाया जाए। अगस्त में, पिंपलगांव (महाराष्ट्र) और मदनपल्ली (आंध्र प्रदेश) में टमाटर की थोक कीमतें क्रमशः 2,175 रुपये और 3,173 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गईं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने इसकी बड़े पैमाने पर रिपोर्ट की और सरकार ने कीमतों को कम करने के लिए तेजी से कार्रवाई की। सितंबर में पिंपलगांव में थोक कीमतें गिरकर 537 रुपये प्रति क्विंटल और मदनपल्ली में 1,321 रुपये प्रति क्विंटल हो गईं। नतीजतन, खुदरा कीमतें भी गिरकर लगभग 27 रुपये प्रति किलोग्राम (दिल्ली) पर आ गईं।

अधिकांश बागवानी उत्पाद अत्यधिक खराब होने वाले होते हैं और आलू और सेब जैसी केवल कुछ वस्तुओं को ही किसी महत्वपूर्ण अवधि के लिए संग्रहीत किया जा सकता है।सब्जियों का सबसे सफल प्राथमिक प्रसंस्करण व्यक्तिगत त्वरित हिमीकरण (IQF) प्रक्रिया के माध्यम से हरी मटर का रहा है।इससे मटर को लंबे समय तक भंडारित किया जा सकता है। खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ चरम आगमन के मौसम के दौरान किसानों से मटर खरीदती हैं ताकि उन्हें संसाधित किया जा सके और कोल्ड चेन में संग्रहीत किया जा सके और फिर पूरे वर्ष बेचा जा सके। हाल के वर्षों में, स्वीट कॉर्न और फूलगोभी के लिए IQF प्रक्रिया का उपयोग किया गया है। बहुत छोटे पैमाने पर, ब्रोकोली, प्याज और गाजर को भी बाद में उपभोग के लिए जमाया जाता है।

IQF के माध्यम से कुछ अन्य सब्जियों का भी इसी तरह उपचार करना संभव है, लेकिन भारतीय उपभोक्ताओं ने अभी तक उन्हें स्वीकार नहीं किया है। राष्ट्रीय अंडा समन्वय समिति (एनईसीसी) ने पोल्ट्री उत्पादों के लिए बाजार बनाया और अमूल ने दूध के लिए बाजार का विस्तार किया। हालांकि, सरकार और बड़े कॉरपोरेट्स ने फ्रोजन या न्यूनतम प्रसंस्कृत सब्जियों के लिए बाजार विकसित करने के लिए बहुत कम काम किया है। इसलिए, बाजार में ताजी सब्जियों की अधिकतम आवक के समय कीमतें गिर जाती हैं और अक्सर किसानों को लाभकारी कीमत का एहसास नहीं होता है।

टमाटर इस प्रवृत्ति का एक अच्छा उदाहरण है।सितंबर में पिंपलगांव और मदनपल्ली में टमाटर का थोक भाव गिरकर क्रमश: 537 रुपये और 1,321 रुपये प्रति क्विंटल रह गया।2020-21 में किसानों को टमाटर की खेती की लागत भी नहीं मिली, जब कीमत 9.42 प्रति किलोग्राम थी।पिछले दो वर्षों में यह और अधिक बढ़ गया होगा।ऐसे में टमाटर उत्पादकों को कोई सरकारी सहायता नहीं मिल रही है।

आलू के मामले में, सरकारें नियंत्रण रखती हैं क्योंकि इसे कोल्ड स्टोरेज में संग्रहीत किया जाता है और उन्हें राज्य कानून के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यूपी ने उत्तर प्रदेश कोल्ड स्टोरेज विनियमन अधिनियम, 1976 लागू किया है। पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल कोल्ड स्टोरेज (लाइसेंसिंग और विनियमन) अधिनियम, 1966 के माध्यम से कोल्ड स्टोरेज को विनियमित करता है। जब आलू की कीमतों में उच्च मुद्रास्फीति हुई है, तो राज्य सरकारों ने उनके आंदोलन पर प्रतिबंध लगा दिया। टमाटर जैसी अत्यधिक खराब होने वाली उपज के मामले में ऐसी कार्रवाई संभव नहीं है क्योंकि उन्हें कोल्ड स्टोरेज में नहीं रखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here