क्लाउड पैरामीटर ने ग्राउंड-आधारित एयरग्लो इमेजर का उपयोग करके मानसून बारिश पैटर्न में बड़े बदलाव का संकेत दिया

वर्ष 2016 से 2020 तक मार्च से मई के महीनों के दौरान महाराष्ट्र के कोल्हापुर में बादलों की गति और हवा के पैटर्न के अनुमान से मानसून-पूर्व बादल और इसके प्रसार की दिशा में बदलाव का पता चला है, जो मानसून वर्षा पैटर्न में बड़े बदलाव का संकेत देता है।

यह सभी जानते हैं कि बादल आने वाले सौर विकिरण को वायुमंडल में बिखेर सकते हैं और पृथ्वी से बाहर जाने वाली लंबी-तरंगों वाले विकिरण के लिए एक आवरण के रूप में कार्य करते हैं। बादलों का पृथ्वी की जलवायु पर खासा प्रभाव पड़ता है जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रक्रियाओं द्वारा अपनी प्रकृति में गैर-रैखिक है। इस प्रभाव को अंतरिक्ष-समय वितरण और उनकी ऊंचाई, मोटाई, आकार वितरण आदि द्वारा नियंत्रित किया जाता है। उपग्रह में लगे सेंसर बादलों की गति का पता लगाते हैं और इस धारणा के तहत कि बादल हवाओं के साथ चलते हैं, क्लाउड मोशन वेक्टर ‘सीएमवी’ तैयार करता है। सीएमवी के मान सिनोप्टिक स्केल वायुमंडलीय गतिशीलता और परिसंचरण को समझने में बहुत उपयोगी हैं।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत स्वायत्त संस्थान भारतीय भू-चुंबकत्व संस्थान (आईआईजी) के वैज्ञानिकों ने निम्न अक्षांश स्टेशन कोल्हापुर (16.8 डिग्री उत्तर, 74.2डिग्री पूर्व) में बादलों का पता लगाने के लिए सभी स्काई इमेजर डेटा (एएसआई) (आमतौर पर ऊपरी वायुमंडलीय अध्ययन के लिए उपयोग किया जाता है) का उपयोग किया। आमतौर पर, ऑल स्काई इमेजर का उपयोग रात की हवा की चमक का निरीक्षण करने के लिए किया जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने इसका उपयोग बादल का पता लगाने के लिए किया। उन्होंने इस शोध के लिए रात के समय के धुंधले डेटा का उपयोग किया। इस जांच के लिए अपशिष्ट डेटा या बादल आकाश डेटा का उपयोग, जिसे एयरग्लो अध्ययन के लिए अप्रासंगिक माना जाता है, इस काम की एक नवीन विशेषता है।

एएसआई का स्थानिक रिज़ॉल्यूशन बहुत अधिक है और इससे वैज्ञानिकों को 10 किलोमीटर रिज़ॉल्यूशन के इनसैट डेटा के साथ डेटा की तुलना करने में मदद मिली। एयरग्लो मॉनिटरिंग के मार्च, अप्रैल और मई महीनों के दौरान 2016 से 2020 की अवधि में एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करते हुए शोधकर्ताओं ने क्लाउड मोशन वेक्टर, क्लाउड कवरेज प्रतिशत और बादल विचरण की दिशा की गणना की। 2017 में 10±3 एमएस -1 की सबसे धीमी गति देखी गई, जबकि अन्य वर्षों में यह 15±3 एमएस -1 से अधिक थी। इस समयावधि के दौरान बादलों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में बढ़ते पाया गया।

कोल्हापुर के अरब सागर के करीब होने के कारण, हमारे डेटा में नोट की गई हवाओं के साथ-साथ बादलों की गति भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में देखी गई। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि साल का समय आगे बढ़ने के साथ बादलों के प्रसार की दिशा दक्षिण की ओर मुड़ रही है। मार्च और अप्रैल महीने के डेटा में यह और अधिक स्पष्ट है। इसका बड़े जलवायु परिवर्तन से संबंध हो सकता है। इस विश्लेषण का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने दिखाया कि मानसून पैटर्न में बदलाव हो रहा है, जिसका प्रभाव वर्षा के व्यवहार पर भी पड़ सकता है।

(Source: PIB)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here