समुद्री परिवहन में एथेनॉल के उपयोग पर Raizen और Wartsila रिसर्च करेंगे

न्यूयॉर्क : गन्ना एथेनॉल का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक रायज़ेन (Raizen) और समुद्री परिवहन में अग्रणी वार्टसिला (Wartsila), जहाजों के लिए ईंधन विकल्प के रूप में एथेनॉल का परीक्षण करने के लिए एक रिसर्च कार्यक्रम में सहयोग करेंगे। Raizen और Wartsila इन कंपनियों ने मंगलवार को यह ऐलान किया। फ़िनलैंड का Wartsila पहले से ही जहाजों के लिए दोहरे ईंधन इंजन का उत्पादन करता है, जो गैसोइल और मेथनॉल दोनों का उपयोग करके काम कर सकता है। ब्राजील के Raizen के साथ सहयोग का लक्ष्य उन इंजनों पर वैकल्पिक ईंधन के रूप में एथेनॉल का परीक्षण करना है।

रायटर्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक, समुद्री परिवहन (maritime transportation) उद्योग अपने महत्वपूर्ण कार्बन डाइऑक्साइड पदचिह्न को कम करना चाह रहा है। इसने 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 40% और 2050 तक 70% की कटौती करने का लक्ष्य रखा है। अब तक केवल कुछ जहाजों में ही ऐसे इंजन है, जो तेल आधारित के अलावा किसी भी ईंधन पर चल सकते है।

Raizen अनुसंधान के लिए पहली और दूसरी पीढ़ी के एथेनॉल की आपूर्ति करेगा, साथ ही Wartsila शोधकर्ताओं के साथ काम करने के लिए एक टीम आवंटित करेगा। ब्राज़ीलियाई कंपनी ने कहा कि, उसका मानना है कि उसका एथेनॉल कार्बन उत्सर्जन में 80% तक की कटौती कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here