बांग्लादेश सरकार द्वारा चीनी आयात पर नियामक शुल्क घटाने पर विचार

ढाका: बांग्लादेश सरकार बाजार को स्थिर करने के लिए चीनी आयात पर नियामक शुल्क 30% से घटाकर 20% करने पर विचार कर रही है। National Board of Revenue (NBR) के अधिकारी के अनुसार, बाजार को स्थिर रखने के लिए नियामक शुल्क को कम करने सहित कई प्रस्ताव उच्च प्राधिकारी को भेजे गए है, और प्रस्तावों के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। NBR के एक अधिकारी ने बांग्लादेश की मीडिया द बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि, अगर प्रस्तावों को मंजूरी मिल जाती है तो घोषणा इस सप्ताह आ सकती है।

उपभोक्ता NBR की इस पहल को सकारात्मक रूप में देख रहे है। कंज्यूमर्स एसोसिएशन ऑफ बांग्लादेश (सीएबी) के उपाध्यक्ष एसएम नाज़र हुसैन ने कहा की, यह सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा मजबूत निगरानी आवश्यक है कि उपभोक्ताओं को टैरिफ में कटौती से लाभ हो। अन्यथा, लाभ अंततः उपभोक्ता को नहीं मिलेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि, हालांकि वैश्विक बाजार में चीनी की कीमत में हाल के महीनों में गिरावट आ रही है, लेकिन इसका लाभ बांग्लादेश में उपभोक्ताओं को नहीं दिया गया है। इसके बजाय, लाभ कंपनियों की जेब में चला गया है।

मई में, बांग्लादेश में चीनी की कीमत Tk16 से Tk125 (टका-बांग्लादेशी मुद्रा) प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई थी। हालांकि, आरोप हैं कि बाजार में इसे और भी ऊंचे दाम पर बेचा जा रहा है। ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ बांग्लादेश (टीसीबी) के अनुसार, शनिवार को चीनी Tk135 प्रति किलोग्राम पर बिक रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here