फिलीपींस में सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल के लागत को कम करने के लिए सरकार से मदद की मांग

फिलीपींस: सेबू पैसिफिक एयरलाइन (Cebu Pacific Airline) सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (SAF) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकारी समर्थन पर भरोसा कर रहा है। उनके अनुसार, इससे जैव ईंधन की लागत को कम करने और वाणिज्यिक विमानन क्षेत्र के शुद्ध शून्य लक्ष्यों में तेजी लाने में मदद कर सकता है। Cebu Pacific के अध्यक्ष और मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी अलेक्जेंडर लाओ ने संवाददाताओं से कहा कि, SAF की मौजूदा लागत “चिंताजनक” बनी हुई है, जिससे एयरलाइंस के लिए सस्टेनेबल फ्यूल पर स्विच करना मुश्किल हो गया है, खासकर लंबी दूरी की उड़ानों के लिए।

लाओ को जब पूछा गया कि गोकोंगवेई के नेतृत्व वाली एयरलाइन “हरित” ईंधन की उच्च लागत के बावजूद कम किराया कैसे बनाए रख सकती है उन्होंने कहा, SAF सामान्य जेट ईंधन की मौजूदा कीमत से अधिक है। मुझे लगता है कि, हम अभी भी शुरुआती चरण में है और जहां आपूर्ति काफी न्यूनतम है। हम उम्मीद करते हैं कि आपूर्ति बढ़ने पर SAF की कीमतें कम हो जाएंगी। Cebu Pacific ने अब तक पिछले सितंबर 2022 में उद्घाटन सिंगापुर-मनीला यात्रा के दौरान एक वाणिज्यिक उड़ान के लिए मिश्रित SAF का उपयोग किया है। 25 अक्टूबर को इसकी नारिता-मनीला उड़ान दूसरी व्यावसायिक यात्रा होगी, जो SAF का उपयोग करेगी। जीवाश्म ईंधन-आधारित विमानन ईंधन का SAF एक “हरित” विकल्प है।

जबकि अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों पर कार्बन ऑफसेटिंग एंड रिडक्शन स्कीम फॉर इंटरनेशनल एविएशन (कोर्सिया) के माध्यम से 2027 तक सस्टेनेबल फ्यूल में बदलाव करने का दबाव है। नरीता इंटरनेशनल एयरपोर्ट कॉर्पोरेशन के महाप्रबंधक तोशियो ताशिरो ने कहा कि, विनिर्माण सीमित बना हुआ है।अंतर्राष्ट्रीय विमानन से उत्सर्जन को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन द्वारा कोर्सिया की स्थापना की गई थी। Cebu Pacific जैसी फिलीपीन एयरलाइंस को 2027 तक कोर्सिया को लागू करने का आदेश दिया गया है। ताशिरो ने बताया कि, वैश्विक स्तर पर केवल सिंगापुर और बेल्जियम में SAF विनिर्माण सुविधाएं है। उन्होंने कहा, वर्तमान में, SAF का उत्पादन वैश्विक स्तर पर कुल उत्पादन का केवल 0.1 प्रतिशत है।

विभिन्न सरकारी एजेंसियों से SAF का उपयोग करने वाली एयरलाइनों को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया जाए। इस तरह, लाओ ने कहा कि इन कंपनियों को SAF की मांग बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, जिससे आपूर्ति भी बढ़ सकती है। सेबू पैसिफिक वर्तमान में एकमात्र फिलीपीन एयरलाइन है,जो कई वाणिज्यिक और डिलीवरी उड़ानों के लिए SAF का उपयोग कर रही है।

साथ ही, लाओ ने कहा कि एयरलाइंस को SAF फीडस्टॉक के रूप में उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल की आपूर्ति बढ़ाने में मदद के लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ काम करने की जरूरत है।हमने स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ चर्चा शुरू की, लेकिन यह कच्चे माल की आपूर्ति के लिए अधिक है। हमने SAF की उपलब्धता के संबंध में ऊर्जा विभाग (डीओई) और परिवहन विभाग के साथ चर्चा शुरू कर दी है।लाओ ने कहा कि, वे सेबू पैसिफ़िक के कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए अन्य ईंधन दक्षता उपायों पर काम कर रहे थे, जिसमें अधिक नियो (नए इंजन विकल्प) एयरबस इकाइयों की तैनाती भी शामिल थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here