हरदीप सिंह पुरी ने मोज़ाम्बिक को ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस का सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया

मापुटो [मोजाम्बिक]: केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मोजाम्बिक के वित्त मंत्री अर्नेस्टो मैक्स एलियास टोनेला के साथ बैठक की और चर्चा की कि कैसे ऊर्जा, विशेष रूप से गैस, भारत की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। दोनों नेताओं ने मोजाम्बिक में ऊर्जा परियोजनाओं में सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।हरदीप सिंह पुरी और अर्नेस्टो मैक्स एलियास टोनेला ने एलएनजी परियोजना के वित्तपोषण तंत्र से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक्स पर साझा की गई एक अन्य पोस्ट में कहा, हमने मोज़ाम्बिक में ऊर्जा परियोजनाओं में सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने चल रही परियोजनाओं में भारतीय कंपनियों के सहयोग की भी सराहना की। मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, भारत और मोजाम्बिक के बीच कुल द्विपक्षीय व्यापार में हाइड्रोकार्बन का हिस्सा 35 प्रतिशत से अधिक है, और पिछले पांच वर्षों में यह दोगुना से अधिक हो गया है।पुरी ने कहा, भारत और मोज़ाम्बिक के बीच कुल द्विपक्षीय व्यापार वित्त वर्ष 2018-19 में 2170.74 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर वित्त वर्ष 2022-23 में 5028.53 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है।

अपनी यात्रा के दौरान, हरदीप सिंह पुरी ने मापुटो के हीरोज स्क्वायर में मोजाम्बिक के स्वतंत्रता संग्राम के नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने मोजाम्बिक के काबो डेलगाडो में एलएनजी परियोजना की 7500 हेक्टेयर साइट की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि एलएनजी परियोजना की शुरुआत से भारत की ऊर्जा सुरक्षा में नाटकीय रूप से सुधार होगा।

उन्होंने कहा, जब रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 20 अरब डॉलर की एलएनजी परियोजना शुरू होगी, तो यह भारत की ऊर्जा सुरक्षा में सुधार करेगी और पीएम नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत ऊर्जा पर्याप्तता हासिल करने की भारत की यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान देगी। हरदीप सिंह पुरी ने मोजाम्बिक के खनिज संसाधन और ऊर्जा मंत्री कार्लोस जकारियास से मुलाकात की और मोजाम्बिक में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर की एलएनजी परियोजना के संचालन को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने भारत और मोजाम्बिक के बीच द्विपक्षीय हाइड्रोकार्बन व्यापार को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। कार्लोस जकारियास के साथ बैठक के दौरान, हरदीप सिंह पुरी ने मोज़ाम्बिक को ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस का सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया, जिसे पीएम मोदी ने हाल ही में दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में लॉन्च किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here