लॉजिस्टिक समस्या ने ब्राजील को अक्टूबर में कम से कम 1 मिलियन टन चीनी की शिपिंग करने से रोका

नई दिल्ली: वैश्विक चीनी बाजारों में इस सीजन में कमी देखने को मिलेगी। ब्राजीलियाई निर्माता कोपरसुकर एसए द्वारा नियंत्रित व्यापारिक घराने अल्वीन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माउरो एंजेलो ने कहा, कंपनी को उम्मीद है कि, आने वाले सीजन में कमी होगी क्योंकि भारत की फसलों के लिए खराब परिदृश्य के कारण चीनी के वैश्विक भंडार में कमी आने वाली है। मामले को बदतर बनाने के लिए, शीर्ष उत्पादक ब्राजील में पिछले दशक के गतिरोध की पुनरावृत्ति देखी जा रही है, जिससे दुनिया में आपूर्ति की कमी हो रही है। एंजेलो ने एक साक्षात्कार में कहा, भारत में बारिश कम हुई है और जल भंडार बेहद कम हैं, इसलिए अगली फसल मौजूदा फसल से भी कम हो सकती है।

एंजेलो ने कहा, भारत में अभी शुरू हुए सीज़न से कोई चीनी निर्यात की उम्मीद नहीं है, इसका मतलब है कि बाजार ब्राजील पर निर्भर हैं, जिससे कीमतें असामयिक बारिश जैसे मुद्दों के प्रति बेहद संवेदनशील हो गई हैं, जिससे फसल बाधित होने या जहाज लदान में देरी होने का खतरा है। ब्राजील के बंदरगाहों में चीनी पहले से ही जमा हो रही है, जब देश का बुनियादी ढांचा अधिकतम क्षमता तक फैला हुआ है। सोया और मकई की बंपर फसलें बंदरगाहों और रेलमार्गों पर जगह के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं, जबकि हाल की भारी बारिश से जहाजों को लोड करने के लिए इंतजार करने में लगने वाले समय में वृद्धि हुई है।

अल्वीन के सीईओ एंजेलो ने कहा कि उनका मानना है कि, लॉजिस्टिक मुद्दों ने संभवतः ब्राजील को अक्टूबर में कम से कम 1 मिलियन टन चीनी की शिपिंग करने से रोक दिया है, इस नुकसान की भरपाई देश आने वाले महीनों में शायद ही कर पाएगा। भीड़भाड़ वाले बंदरगाहों में किसी भी अतिरिक्त मात्रा को संभालने की क्षमता नहीं होगी, और जल्द ही सोयाबीन की नई फसल एक बार फिर भंडारण स्थान भर देगी। मांग को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर देशों में बहुत कम स्टॉक होने के कारण, एंजेलो को आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान का जोखिम दिखाई देता है। उन्होंने कहा, उपभोक्ता खरीदारी में देरी कर रहे हैं, अब खरीद और आयात कर में कटौती में सरकारों की बढ़ती भागीदारी तंग स्टॉक का एक महत्वपूर्ण संकेत है।पूरा सिस्टम तनाव में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here