इंडोनेशिया: गरुड़ ने पर्टेमिना SAF के इस्तेमाल से पहली व्यावसायिक उड़ान भरी

जकार्ता : पर्टेमिना और गरुड़ इंडोनेशिया ने पर्टेमिना के सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (SAF) का उपयोग करके पहली व्यावसायिक उड़ान भरी, जिसे बायोएवटूर भी कहा जाता है। उड़ान 27 अक्टूबर को तांगेरांग में सोएकरनो-हट्टा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 से सुरकार्ता में आदि सोएमार्मो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए रवाना हुई।

उड़ान ने इंडोनेशियाई राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों (SOEs) के उत्सर्जन में कमी के योगदान और इंडोनेशिया के शुद्ध शून्य उत्सर्जन (NZE) लक्ष्य की ओर एक कदम को चिह्नित किया। पर्टैमिना लॉजिस्टिक्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर के निदेशक अल्फियान नेसुशन ने कहा कि, कंपनी डीकार्बोनाइजेशन संपत्तियों और हरित व्यवसाय विकास रोडमैप विकसित करके इंडोनेशियाई सरकार के NZE लक्ष्य की उपलब्धि का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें विमानन उद्योग में SAF की शुरूआत शामिल है।

अल्फियान ने बताया, यह विशेष उड़ान टिकाऊ विमानन उद्योग में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर होगी। जनता को नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग से नए अनुभव भी प्राप्त होंगे और उत्सर्जन में कमी में सीधे योगदान मिलेगा।पर्टैमिना के SAF का विकास 2010 में पर्टेमिना रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी इनोवेशन के उत्पाद विकास अनुसंधान के माध्यम से शुरू किया गया था। 2021 में, पीटी पर्टेमिना इंटरनेशनल रिफाइनरी ने कच्चे माल के रूप में रिफाइंड ब्लीच्ड डिओडोराइज्ड पाम कर्नेल ऑयल (आरबीडीपीकेओ) का उपयोग करके कोप्रोसेसिंग तकनीक के साथ रिफाइनरी यूनिट IV सिलाकैप में एसएएफ जे2.4 का सफलतापूर्वक उत्पादन किया। रिफाइनरी में SAF की उत्पादन क्षमता 1,350 किलोलीटर (केएल) प्रति दिन तक पहुंच गई।

SAF का विकास ऊर्जा परिवर्तन और 2060 तक इंडोनेशिया के NZE लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पर्टेमिना के प्रयासों का हिस्सा है। SAF जे2.4 एक पर्यावरण अनुकूल ईंधन है, जो पाम तेल घटकों के साथ बायोएवटूर फॉर्मूला का उपयोग करता है, जो हवाई जहाज के निकास गैसों से उत्सर्जन को कम करता है।इसके अतिरिक्त, SAF J2.4 के एक घटक के रूप में पाम तेल का उपयोग इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था और इसके घरेलू उद्योगों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here