थाईलैंड: चीनी उत्पादकों ने मूल्य सीमा के सरकार के फैसले पर चेतावनी दी

बैंकाक : घरेलू बाजार में चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए गए विवादास्पद फैसले के बाद, चीनी मिलर्स थाईलैंड सरकार को चीनी व्यापार में मुक्त प्रतिस्पर्धा के लिए विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उल्लंघन करने के खिलाफ चेतावनी दे रहे है। चीनी मिल संचालक ने कहा कि, गन्ना किसानों ने इस कदम के संबंध में वाणिज्य मंत्री के साथ एक बैठक की मांग की है। चीनी उच्च कीमतों पर बेचने के लिए अन्य देशों में तस्करी होने की संभावना है।

पिछले हफ्ते कैबिनेट ने चीनी की कीमतों के नियमन को आसान बनाने की मंजूरी दी थी। 28 अक्टूबर से एक्स-फैक्ट्री चीनी की कीमतों में चार baht प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई थी। सूखे के कारण गन्ने की कीमतें बढ़ीं है, जिसके कारण मिलर्स की लागत में बढ़ोतरी हुई है। इस बढती लागत का हवाला देते हुए एक्स-फैक्ट्री चीनी की कीमते बढाई है।

थाईलैंड के नॉलेज नेटवर्क इंस्टीट्यूट के एक वरिष्ठ शिक्षाविद सोमपोर्न इसविलानोंडा ने कहा कि, वह सरकार द्वारा चीनी की कीमत को विनियमित करने और इसके निर्यात को नियंत्रित करने से असहमत हैं क्योंकि इससे थाईलैंड वैश्विक बाजार में बिक्री के अवसर खो देगा, जिससे उपभोक्ताओं पर अनुचित बोझ पैदा होगा। उन्होंने कहा कि, उर्वरक, श्रम और ईंधन जैसी उत्पादन लागत बढ़ने के कारण चीनी की कीमत को नियंत्रित करना गन्ना किसानों के साथ अन्याय हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here