वैश्विक बाजार में चीनी की कीमतें 12 साल के उच्चतम स्तर पर

लंदन : अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीनी की कीमतें 28 सेंट प्रति पाउंड से बढ़कर 12 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं, क्योंकि भारतीय निर्यात में भारी गिरावट और ब्राजील में रसद समस्याओं के कारण चीनी की आपूर्ति में कमी देखी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन द्वारा अनुमानित 15-दिवसीय औसत कीमत हाल के हफ्तों में 26 सेंट से ऊपर रही है।

भारत ने चीनी पर निर्यात प्रतिबंध बढ़ा दिया है।भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक है और निर्यात में कमी का असर वैश्विक बाजार पर पड़ता है।देश ने मिलों को 2022-2023 सीजन के दौरान केवल 6.2 मिलियन टन चीनी निर्यात करने की अनुमति दी थी, जो 30 सितंबर को समाप्त हुआ, जबकि उन्हें पिछले 2021-2022 सीज़न में रिकॉर्ड 11.1 मिलियन टन बेचने की अनुमति दी गई थी।

भारत में इस साल 2018 के बाद से सबसे कमजोर मानसून देखा गया है और चालू सीजन में गन्ने के उत्पादन में गिरावट की उम्मीद है। जिससे मुद्रास्फीति की उम्मीदें बढ़ जाती हैं, और जिससे कीमतें बढ़ जाती हैं।भारत में चीनी की कीमतें दूसरी तिमाही में साल-दर-साल 5-8 प्रतिशत बढ़ीं है। इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (ISMA) के अनुसार, 2023-24 विपणन वर्ष में भारत का चीनी उत्पादन 8 प्रतिशत गिरकर 33.7 मिलियन मीट्रिक टन होने की संभावना है।

चीनी मिलों ने पिछले विपणन वर्ष में इथेनॉल उत्पादन के लिए 4.1 मिलियन टन चीनी का उपयोग किया था और इस वर्ष भी इतनी ही मात्रा आवंटित की जा सकती है।इससे व्यापार जगत में यह आशंका पैदा हो गई है कि घरेलू कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार चालू सीजन में चीनी का निर्यात भी बंद कर सकती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीनी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक ब्राजील रसद समस्याओं का सामना कर रहा है।देश के बंदरगाह एक अड़चन बनकर उभरे हैं। जहाजों को लोड करने का समय बढ़ गया है और बंदरगाहों पर स्टॉक जमा हो रहा है।सोया की फसल भी आने से समस्या और भी बदतर हो गई है क्योंकि रेलवे और बंदरगाह दोनों ही बुनियादी ढांचे खेप को संभालने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here