नाइजीरिया में भी एथेनॉल उत्पादन पर फोकस

अबुजा: नाइजीरिया की एथेनॉल उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए नाइजीरियाई राष्ट्रीय पेट्रोलियम निगम लिमिटेड (एनएनपीसी) ने नाइजर राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए है। यह समझौता राज्य के भीतर 100,000 हेक्टेयर भूमि पर मक्का, गन्ना और मीठी ज्वार की खेती के साथ-साथ 500 मिलियन लीटर एथेनॉल प्लांट स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त करता है।

एनएनपीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेले क्यारी ने कहा, नाइजर राज्य के साथ समझौता ज्ञापन स्थायी प्रथाओं का पालन करते हुए नाइजीरिया की एथेनॉल उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के हमारे प्रयास में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सहयोग देश के ऊर्जा मिश्रण में विविधता लाने और पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों को अपनाने को बढ़ावा देने की हमारी व्यापक रणनीति के अनुरूप है।

एथेनॉल उत्पादन में नाइजीरिया का प्रवेश अत्यधिक सब्सिडी वाले पेट्रोल शासन से संक्रमण के बीच हुआ है। ईंधन की बढ़ती लागत पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से देश सक्रिय रूप से पेट्रोल के व्यवहार्य विकल्प के रूप में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की खोज कर रहा है। इस बीच, एनएनपीसी ने नाइजीरिया की एथेनॉल उत्पादन क्षमताओं को आगे बढ़ाने में सहयोग के संभावित रास्ते तलाशने के लिए यूएस ग्रेन काउंसिल के साथ भी चर्चा की है।यूएस ग्रेन्स काउंसिल के सीईओ रयान लेग्रैंड के नेतृत्व में हुई बैठक में दोनों पक्षों की विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाने के अवसरों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

लेग्रैंड ने टिप्पणी की, अमेरिकी अनाज परिषद नाइजीरिया के एथेनॉल उत्पादन का विस्तार करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।हम एथेनॉल क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में नाइजीरिया की स्थिति को मजबूत करने के लिए एनएनपीसी के साथ सहयोग करने और अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए उत्सुक है।

नाइजर राज्य के साथ एनएनपीसी की साझेदारी और अमेरिकी अनाज परिषद के साथ सहयोग की खोज नाइजीरिया के ऊर्जा परिदृश्य में विविधता लाने, टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने और देश को वैश्विक एथेनॉल बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने के लिए निगम की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here