महाराष्ट्र की तरह पंजाब में भी गन्ना मूल्य के लिए विरोध प्रदर्शन; किसानों ने किया हाईवे जाम

जालंधर : संयुक्त किसान मोर्चा (SKKM) के बैनर तले किसानों ने गन्ने का मूल्य ₹380 से बढ़ाकर ₹450 प्रति क्विंटल करने की मांग को लेकर जालंधर शहर के बाहरी इलाके धानोवाली में जालंधर-नई दिल्ली नेशनल हाईवे को अवरुद्ध कर दिया। किसान संघ गन्ने का गन्ने का मूल्य ₹380 से बढ़ाकर ₹450 प्रति क्विंटल करने की मांग कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन के कारण नेशनल हाईवे पर यातायात पूरी तरह से पटरी से उतर गया और सड़क के दोनों ओर भारी जाम लग गया। बाद में ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक को लिंक रोड से डायवर्ट कर दिया।

SKKM कार्यकर्ता जंगवीर सिंह चौहान ने कहा कि, वे गन्ने की कीमत में बढ़ोतरी, चीनी मिलों में एकल खिड़की और काउंटर भुगतान प्रणाली (single window and counter payment system), बाढ़ और अन्य कारकों के कारण क्षतिग्रस्त गन्ने की फसल के लिए मुआवजा और चीनी मिलों में पेराई शुरू करने की मांग कर रहे है। उन्होंने कहा, हम पिछले कई दिनों से सरकार के सामने ये मांगें उठा रहे है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि, सरकार द्वारा मूल्य वृद्धि के संबंध में अधिसूचना जारी करने के बाद ही वे अपना विरोध प्रदर्शन खत्म करेंगे और वाहनों की आवाजाही के लिए राजमार्ग को खुला करेंगे। उन्होंने कहा, प्रशासन ने राज्य सरकार में अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हमारी मांगों को उठाने के लिए 24 घंटे का समय मांगा है।

इस बीच, एक अन्य किसान नेता मंजीत सिंह राय ने कहा कि, उन्होंने 8 नवंबर को विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई थी, लेकिन उनकी मांगों को पूरा करने के संबंध में राज्य सरकार के आश्वासन के बाद इसे स्थगित कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here