PM गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच साल के लिए बढ़ाया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस बात को मंजूरी दे दी गई कि केंद्र सरकार अगले पांच साल तक सार्वजनिक वितरण योजना के तहत पात्र नागरिकों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराएगी।

PM गरीब कल्याण योजना शुरू में कोविड महामारी की शुरुआत के दौरान शुरू की गई थी, जहां राशन कार्ड धारक अतिरिक्त पांच किलो अनाज (व्यक्ति की पसंद का गेहूं या चावल) प्राप्त करने के हकदार थे। साथ ही अतिरिक्त खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम के तहत चना भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

पीएम गरीब कल्याण योजना का विस्तार करने की केंद्र की मंशा का उल्लेख खुद प्रधानमंत्री मोदी ने इस महीने की शुरुआत में अपनी चुनावी रैलियों के दौरान किया था।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) अप्रैल 2020 में देश में कोविड​​-19 महामारी के कारण हुए आर्थिक व्यवधानों के कारण गरीबों और जरूरतमंदों को होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के विशिष्ट उद्देश्य से शुरू की गई थी।

प्रारंभ में, 2020-21 में, PMGKAY योजना की घोषणा केवल तीन महीने (अप्रैल-जून 2020) की अवधि के लिए की गई थी, हालाँकि, इसे लगातार सात चरणों में दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया था। इससे 80 करोड़ लाभार्थियों को फायदा हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here