फिलीपींस: चीनी की कीमतों में गिरावट के लिए आयात को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है

बैकॉलॉड सिटी: जनरल एलायंस ऑफ वर्कर्स एसोसिएशन के महासचिव और चीनी उद्योग बचाओ आंदोलन के संयोजक वेनी सांचो ने चेतावनी दी है कि, यदि चीनी की कीमत में गिरावट जारी रही तो सामाजिक अशांति, बेरोजगारी, आर्थिक अव्यवस्था और चीनी उद्योग का पतन हो जाएगा। उन्होंने कहा, वह समय आ गया है, जिससे हम सबसे ज्यादा डरते थे। फिलीपींस के किसानों ने चीनी की कम कीमत के लिए आयात को जिम्मेदार ठहराया। देश में चीनी की प्रति 50 किलो बैग की कीमत P2,300 और P2,500 के बीच बताई जा रही है। चीनी के 50 किलो बैग की रिपोर्ट की गई कीमत P3,200 के अपेक्षित मूल्य स्तर से काफी कम है।

सांचो के अनुसार, आपूर्ति अधिक है, लेकिन मांग वही बनी हुई है, क्योंकि उन्होंने अधिक आपूर्ति के लिए सरकार की चीनी आयात उदारीकरण योजना नीति को जिम्मेदार ठहराया है। सांचो ने इस स्थिति को चिंताजनक बताते हुए कहा कि, चीनी आयात उदारीकरण से कृषि सुधार लाभार्थियों, छोटे किसानों और औद्योगिक और मिल श्रमिकों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, जो चीनी उद्योग पर निर्भर हैं। नीग्रोस में लगभग 300,000 और देश भर में लगभग 500,000 चीनी श्रमिक हैं। सांचो के अनुसार, देश में लगभग 65,000 गन्ना किसान हैं। उन्होंने कहा, चीनी की कीमतों में गिरावट का रुख इस क्षेत्र के लिए विनाशकारी होगा।उन्होंने चीनी आयात उदारीकरण के सरकार के कार्यान्वयन की निंदा की।

उन्होंने जोर देकर कहा कि, आपदा को रोकने के लिए एकीकृत कार्रवाई आवश्यक है। चीनी की गिरती कीमतों को संबोधित करने के लिए राष्ट्रपति मार्कोस और कृषि सचिव फ्रांसिस्को टीयू लॉरेल के हस्तक्षेप की मांग में नेशनल फेडरेशन ऑफ शुगरकेन प्लांटर्स (एनएफएसपी) अन्य चीनी संघों में शामिल हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here