लॉजिस्टिक्स क्षेत्र के विकास के लिए LEADS 2023 लॉन्च: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्ली : केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को भारत मंडपम, प्रगति मैदान में विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स ईज (LEADS) 2023 का अनावरण किया। मंत्री पीयूष गोयल ने लीड्स की परिवर्तनकारी क्षमता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 2047 तक भारत को 3.5 ट्रिलियन से 35 ट्रिलियन तक 10x स्तर पर ले जाने के हमारे प्रयास में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र एक आधारशिला होगा, जो कि सामूहिक मिशन है। ऐसा करने में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक निभाएगा।

मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, LEADS को विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स संचालन को सुव्यवस्थित करने, दक्षता को बढ़ावा देने, बाधाओं को कम करने और क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उत्प्रेरक के रूप में तैनात किया गया है। इस पहल का उद्देश्य व्यवसायों के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने, व्यापार को बढ़ावा देने और आर्थिक विस्तार को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। LEADS 2023 का लॉन्च वैश्विक लॉजिस्टिक्स लीडर और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की उभरती गतिशीलता में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के भारत के दृढ़ संकल्प का प्रमाण है।

कार्यक्रम के दौरान 2023 के लिए व्यापक LEADS रिपोर्ट जारी की गई, जो लॉजिस्टिक्स की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करती है और भारत की आर्थिक वृद्धि में क्षेत्र के योगदान को बढ़ाने के लिए रणनीतिक पहल की रूपरेखा तैयार करती है।केंद्रीय मंत्री गोयल ने लॉजिस्टिक्स क्षेत्र का लाभ उठाकर भारत को उच्च विकास पथ पर ले जाने के सरकार के व्यापक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।उन्होंने कहा, लीड्स 2023 में लॉजिस्टिक्स उद्योग के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों का समाधान किया जाएगा, राज्यों में निर्बाध कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जाएगा और माल की आवाजाही को अनुकूलित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here