एथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ने के रस पर प्रतिबंध हटाने से चीनी स्टॉक में उछाल

मुंबई : खाद्य मंत्रालय के एक नए आदेश के बाद सोमवार (18 दिसंबर) के कारोबारी सत्र में चीनी शेयरों में 7.7% तक की बढ़ोतरी के साथ उल्लेखनीय उछाल आया। सरकार के नये आदेश ने एथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ने के रस के उपयोग पर पहले के प्रतिबंध को उलट दिया, जिससे 2023-24 आपूर्ति वर्ष में एथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ने के रस और बी-हेवी मोलासेस दोनों की अनुमति मिल गई।

अद्यतन आदेश के जवाब में, सोमवार के कारोबार में प्रमुख चीनी शेयरों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। बजाज हिंदुस्तान शुगर ने 7.7% की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। धामपुर शुगर मिल्स (6.59% ऊपर), डालमिया भारत शुगर (6% ऊपर), उत्तम शुगर मिल्स (5.7% ऊपर), शक्ति शुगर्स (5.2%) रहे। ), बलरामपुर चीनी मिल्स (5.1% ऊपर), राजश्री शुगर्स एंड केमिकल्स (5% ऊपर), प्राज इंडस्ट्रीज (4.46% ऊपर), और त्रिवेणी इंजीनियरिंग (3.8% ऊपर) ने भी तेजी पकड़ ली थी।

सभी चीनी मिलों और डिस्टिलरीज को जारी एक निर्देश में, खाद्य मंत्रालय ने कहा कि तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) 2023-24 आपूर्ति वर्ष के लिए प्रत्येक को गन्ने के रस और बी-हेवी मोलासेस से उत्पादित एथेनॉल का “संशोधित आवंटन” जारी करेंगी। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, OMCs को संशोधित अनुबंध जारी करने के बाद खाद्य मंत्रालय को सूचित करने के लिए कहा गया है। संशोधित आवंटन प्राप्त होने के बाद चीनी मिलों और डिस्टिलरीज को आपूर्ति करने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here