तंजानिया: गन्ने की कमी से चीनी उत्पादन पर असर

दार एस सलाम: मन्यारा में स्थानीय स्तर पर चीनी उत्पादन में कमी आयी है, क्योंकि गन्ने की भारी कमी के कारण क्षेत्र की चीनी मिल बंद हो गई है। उद्योग और व्यापार मंत्री डॉ. अशातु किजाजी की हाल की मिल की यात्रा ने वास्तविकता को उजागर कर दिया। मिल की प्रतिदिन 50 टन से अधिक चीनी उत्पादन की क्षमता है, लेकिन मिल प्रबंधन गन्ने की आपूर्ति में कमी से परेशान है। मन्यारा क्षेत्र में चीनी की कीमतें आसमान छू रही हैं, जो कि Sh3,500 और Sh4,000 प्रति किलो के बीच मँडरा रही हैं।

तंजानिया ने 2023 में 60,000 मीट्रिक टन में से केवल आधे का ही आयात किया, जो आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रगति का संकेत देता है। डॉ. किजाजी ने स्थिति की गंभीरता को समझते हुए क्षेत्र के किसानों से गन्ने की खेती बढ़ाने का आह्वान किया। गन्ना उगाने वाले प्रमुख क्षेत्र बाबाती जिले के मागुगु वार्ड पर विशेष ध्यान दिया गया, जिसमें पानी की कमी से निपटने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कुआं खोदने की योजना बनाई गई, जो किसानों के लिए लगातार बाधा बनी हुई है।

गन्ना उत्पादन के लिए दीर्घकालिक समाधान की आवश्यकता पर भी जोर दिया गया। किजाजी ने मिल से बड़े पैमाने पर जलाशयों के लिए एक योजना विकसित करने का आग्रह किया, जो किसानों को अप्रत्याशित वर्षा पर निर्भरता से मुक्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। फैक्ट्री प्रबंधन ने चुनौतियों को स्वीकार करते हुए अपर्याप्त कच्चे माल और किसानों को गन्ने की खेती अपनाने के लिए मनाने में कठिनाई का हवाला दिया। कार्यवाहक क्षेत्रीय आयुक्त लाज़ारो ट्वेंज ने इन चुनौतियों से निपटने और गन्ना उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी पहलों को लागू करने में अटूट समर्थन का वादा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here