बढ़ते उत्पादन और बिकवाली के दबाव के बीच चीनी की कीमतों में आई गिरावट

नई दिल्ली: पिछले 4-5 सत्रों तक स्थिर रहने के बाद प्रमुख घरेलू बाजारों में चीनी की कीमत 200 रुपये प्रति क्विंटल तक कम हुई है। अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में एक्स.मिल कोल्हापुर क्षेत्र की एस/30 ग्रेड चीनी 3720 रुपये प्रति क्विंटल पर कारोबार कर रही थी, जो कीमतें अब गिरकर 3,520 से 3550 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एम/30 ग्रेड चीनी अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में 4050 रुपये प्रति क्विंटल पर कारोबार कर रही थी। अब कीमतें लगभग 200 से 250 रुपये प्रति क्विंटल गिरकर अब 3800 रुपये प्रति क्विंटल हो गई हैं।

बाजार पर नजर रखने वालों का मानना है कि, चीनी की कीमतों में गिरावट का कारण मुख्य रूप से मिलों द्वारा चीनी का ताजा उत्पादन है, जिससे आपूर्ति बढ़ रही है, जिससे कीमतें कम हो रही हैं। देश में गन्ना पेराई में तेजी आ गई है। चीनी मिलों ने 31 दिसंबर 2024 तक 112 लाख टन चीनी का उत्पादन किया है। इस समय मांग स्थिर देखी जा रही है।

कीमतों में गिरावट पर चीनी उत्पादकों का क्या है कहना?

श्री डी.के. शर्मा – निदेशक, अवध शुगर एंड एनर्जी लिमिटेड, बिड़ला ग्रुप ने कहा कि चीनी मिलें वर्तमान में बिक्री दबाव का सामना कर रही हैं, जिससे चीनी की कीमतों में गिरावट आ रही है। कर्नाटक और महाराष्ट्र में कई चीनी मिलें अपनी क्षमता से कम पर काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, गन्ना भुगतान के दबाव के कारण, इन राज्यों से रेक की महत्वपूर्ण बिक्री हुई है, लेकिन चीनी की डिलीवरी में उल्लेखनीय देरी हो रही है। इसके अलावा, दिसंबर 2023 के दौरान चीनी की कीमतों में उच्च लचीले उतार-चढ़ाव के कारण, खरीदार सतर्क थे और केवल जनवरी 2024 के दौरान मांग पर चीनी खरीद रहे थे। शर्मा ने यह भी कहा कि, सरकार द्वारा गन्ने के रस/सिरप से एथेनॉल उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने के बाद, चीनी उत्पादन अधिक होने का अनुमान है, जिससे चीनी की कीमतों में गिरावट आ सकती है।

MEIR Commodities के Management Director, Rahil Shaikh (राहिल शेख) ने कहा कि सरकार ने बी हेवी मोलासेस और गन्ने के रस/सिरप से एथेनॉल उत्पादन पर प्रतिबंध की घोषणा की और फिर कुल चीनी डायवर्जन को 1.7 मिलियन टन तक सीमित कर दिया। तब से चीनी उत्पादन में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।देश के चीनी उद्योग संघों ने अपने चीनी उत्पादन अनुमानों को संशोधित किया है।

उन्होंने कहा की, जैसा कि ताजा अनुमान से पता चलता है, देश में सीजन में कुल चीनी उत्पादन 32 मिलियन टन होगा। यदि चीनी की खपत 28.5 मिलियन टन होने की उम्मीद है, तो अपेक्षित चीनी का अंतिम स्टॉक पहले की अपेक्षा लगभग 3 मिलियन टन अधिक होगा। मुझे लगता है कि यही कारण है कि घरेलू बाजार में चीनी की कीमत 200 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गयी है। यह आपूर्ति-संचालित बाजार होगा और वास्तविक मांग की तुलना में चीनी की उपलब्धता अधिक होगी। मुझे लगता है कि, चीनी की कीमतें इन स्तरों पर स्थिर होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here