चीनी की कीमत जल्द ही कम होगी: तंजानिया चीनी बोर्ड

दार एस सलाम: चीनी की खुदरा कीमत अगले सप्ताह से कम होने की उम्मीद है। तंजानिया के चीनी बोर्ड (एसबीटी) के अनुसार, मांग को कम करने के लिए सरकार ने पिछले साल की चौथी तिमाही में अल नीनो से उत्पादन प्रभावित होने के बाद आपूर्ति बढ़ाने के लिए 50,000 टन के आयात को मंजूरी दे दी।

एसबीटी नियामक सेवाओं के निदेशक, लुसोम्यो बुज़िंगो ने अपने महानिदेशक प्रोफेसर केनेथ बेंजेसी की ओर से ‘डेली न्यूज’ को बताया कि देश में पिछले नवंबर में हुई भारी बारिश के कारण चीनी का उत्पादन बाधित हो गया था, लेकिन मिलर्स ने उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है। बुज़िंगो ने कहा, अगले सप्ताह के मध्य से आयातित खेप का एक हिस्सा देश में आने की उम्मीद है, ताकि कीमत सामान्य हो सकें। आयात को केवल दो महीने-जनवरी और फरवरी-के लिए मंजूरी दी गई थी।

उन्होंने कहा कि, चीनी की खुदरा कीमत वर्तमान में 3,800 शिलिंग से 4,300 शिलिंग के बीच है, जो एक पखवाड़े पहले 2,800 शिलिंग से 3,500 शिलिंग के बीच थी। मूसलाधार बारिश के कारण बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचने के बाद मिलर्स ने उत्पादन रोक दिया।

उन्होंने कहा कि, सरकार ने माउंटब्वे शुगर, किलोमबेरो शुगर/इलोवो, बागामोयो शुगर, टीपीसी लिमिटेड और कागेरा शुगर को चीनी आयात की मंजूरी दे दी है।निर्माता पहले ही चीनी का आयात कर चुके हैं जो 50,000 टन का हिस्सा है।बुज़िंगो ने कहा, हमें उम्मीद है कि चीनी की खेप से मांग में कमी आएगी और कीमत में और कमी आएगी।भारी बारिश के कारण सभी चीनी मिलों ने उत्पादन बंद कर दिया है, हालांकि किलोमबेरो और कागेरा में आंशिक रूप से प्रभावित होने के बाद भी उत्पादन जारी है।

कृषि मंत्रालय ने कहा कि, भारी बारिश के कारण पिछले नवंबर में चीनी उत्पादन में 30 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे गन्ने की कटाई करना मुश्किल हो गया और वादा किया गया कि 30-60 दिनों के भीतर कीमत सामान्य हो जाएगी।मंत्रालय ने आगे कहा कि, अगर बारिश की अस्थायी चुनौतियों का समाधान हो जाता है तो इस साल चीनी उत्पादन 550,000 टन तक पहुंचने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here