तमिलनाडु: सरकार द्वारा गन्ना खरीद से सलेम के किसानों के राजस्व में बढ़ोतरी

सलेम: राज्य सरकार द्वारा गन्ने की पर्याप्त खरीद के कारण सलेम जिले के किसान बेहतर मुनाफा कमा रहे हैं।राज्य सरकार की घोषणा के बाद कि, सेलम और आसपास के जिलों के राजस्व और सहकारी विभागों ने जिले के पूलमपट्टी, एडप्पादी, मुथुनैकेनपट्टी, कन्ननथेरी, सिद्दर कोविल और नांगावल्ली इलाकों में किसानों से गन्ना खरीदा।

पूलमपट्टी के गन्ना किसान एन बाबू जनार्दन ने कहा कि, सरकार ने परिवहन और कटाई शुल्क सहित 33 प्रति गन्ना मूल्य रुपये की घोषणा की है।पिछले वर्ष, किसानों को सरकार से प्रति गन्ना 24 रुपये मिले थे और राशि सीधे उनके खातों में जमा की गई थी। इस साल सरकार ने यह राशि बढ़ाकर 24.50 रुपये प्रति गन्ना कर दी है। प्रारंभ में, अधिकारियों ने पिछले वर्ष की तुलना में कम मात्रा में खरीदारी की।

हालांकि, सभी राशन कार्ड धारकों के लिए पोंगल उपहार में गन्ने को शामिल करने की सरकार की घोषणा के साथ, गन्ने की खरीद में 20% की वृद्धि हुई। खेतों में गन्ना निजी व्यापारियों द्वारा प्रति गन्ना लगभग अतिरिक्त ₹3 कीमत पर खरीदा गया।बाबू ने कहा कि, सलेम जिले के अलावा, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, धर्मपुरी, करूर, कोयंबटूर और नीलगिरी जिलों के अधिकारियों ने भी पूलमपट्टी इलाके के आसपास गन्ने की खरीद की।

गन्ना किसान आर. वरदराजन ने सुझाव दिया कि, सरकार हर साल पोंगल के लिए किसानों से सीधे गन्ना खरीदे, क्योंकि इससे उन्हें बेहतर रिटर्न मिलेगा। उन्होंने सरकार से पोंगल गिफ्ट हैंपर में दो गन्ने शामिल करने और जनवरी तक इंतजार करने के बजाय दिसंबर में खरीद आदेश जारी करने पर विचार करने का आग्रह किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here