कर्नाटक: गन्ने के रस की गिरती रिकवरी से गुड़ इकाइयों पर पड़ा प्रभाव

बेलगावी : राज्य में इस साल सूखा पड़ा है और जिले में गुड़ बनाने वाली इकाइयों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। सूखे के कारण गन्ने के उत्पादन में गिरावट के कारण गुड़ का उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है। गन्ने से रस की पैदावार सामान्य से कम रही है और इससे गुड़ बनाने वाली इकाइयों की परेशानी बढ़ गई है। वर्तमान में बाजार में गुड़ की कीमत 5,000 रुपये प्रति क्विंटल है, क्योंकि इसकी, विशेषकर जैविक किस्म की, अधिक मांग है।

गन्ना किसान भी बहुत खुश नहीं हैं क्योंकि उनका रिटर्न कम हो गया है। शहर के बाहरी इलाके में बेलगाम-बागलकोट रोड पर स्थित गांवों में 100 से अधिक गुड़ बनाने वाली इकाइयां थीं। श्रमिकों के मुद्दों और किसानों द्वारा अपनी उपज को चीनी मिलों में भेजने की प्राथमिकता के कारण हर गुजरते साल के साथ उनकी संख्या में कमी आ रही है।

अकेले सांबरा में पहले 22 गुड़ बनाने वाली इकाइयां थीं। इस सीजन में जिले में 3.08 लाख हेक्टेयर में किसानों ने गन्ने की खेती की है। सांबरा में इकाई चलाने वाले ज्योतिबा जुई ने कहा, हमने इस सीजन में नवंबर में गुड़ बनाना शुरू किया था। इस वर्ष गन्ने की पैदावार काफी कम हुई है। पहले हम प्रत्येक एकड़ की उपज से 60 क्विंटल गुड़ बना पाते थे। 4,000 रुपये प्रति क्विंटल की तत्कालीन कीमत पर, हमने प्रति एकड़ 2.4 लाख रुपये कमाए। गुड़ का उत्पादन कम होने से हमारी कमाई में भी गिरावट आएगी। इसके अलावा, इन दिनों बहुत सारे मजदूर उपलब्ध नहीं है।

जुई ने कहा, हमें गन्ने की पेराई से लेकर परिवहन के लिए गुड़ लोड करने तक की पूरी प्रक्रिया के लिए कम से कम 16 लोगों की आवश्यकता होती है। उन्हें सुबह होते ही काम पर आना पड़ता है और मजदूरी केवल 300 रुपये प्रति दिन है। जुई ने कहा कि, गुड़ की कीमतें 5,000 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ने के बावजूद, किसानों को अपेक्षित रिटर्न नहीं मिल रहा है क्योंकि सूखे के कारण गन्ने से रस की रिकवरी प्रभावित हुई है।

किसान चन्नय्यास्वामी मथाड ने कहा, सरकार को हमारी मदद के लिए आगे आना चाहिए क्योंकि सूखे के कारण गन्ने की पैदावार कम हो गई है।गुड़ की अच्छी कीमत के बावजूद हमें अच्छा रिटर्न नहीं मिल रहा है। कुछ किसान गुड़ इकाइयों को गन्ना बेचना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें जल्दी रिटर्न मिलता है और चीनी मिलों द्वारा बकाया चुकाने का इंतजार नहीं करना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here