मध्य प्रदेश: एसोसिएटेड एल्कोहल एंड ब्रुअरीज लिमिटेड ने एथेनॉल उत्पादन शुरू किया

इंदौर : एसोसिएटेड एल्कोहल एंड ब्रुअरीज लिमिटेड (एएबीएल) ने मध्य प्रदेश में इंदौर के पास बरवाहा में स्थित अपने एथेनॉल परियोजना के वाणिज्यिक उत्पादन की शुरुआत की घोषणा की। नए एथेनॉल प्लांट की क्षमता 130 केएलपीडी है और इसे लगभग 150 करोड़ रुपये के निवेश के साथ स्थापित किया गया है।यह एक अनाज-आधारित एथेनॉल प्लांट है, जो विभिन्न फीडस्टॉक को संसाधित करने की क्षमता से सुसज्जित है। यह प्लांट उन्नत तकनीक और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता से सुसज्जित है, जो स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए एएबीएल के समर्पण में एक प्रमुख मील का पत्थर दर्शाता है।

इसके अलावा, एथेनॉल प्लांट के साथ एक बॉयलर स्थापित किया गया है, जो कोयला, भूसी और ब्रिकेट सहित कई प्रकार के ईंधन का उपयोग करने में सक्षम है। इस रणनीतिक वृद्धि से परिचालन दक्षता और समग्र प्रदर्शन में सुधार होगा।एथेनॉल प्लांट अपने आईएमएफएल उत्पादों और अन्य बॉटलर्स के लिए उच्च गुणवत्ता वाले एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) के आपूर्तिकर्ता के रूप में कंपनी की वर्तमान पेशकश का पूरक है।

एएबीएल ने वित्त वर्ष 2014 की पहली छमाही में 379 मिलियन रुपये के ईबीआईटीडीए के साथ 3,266 मिलियन रुपये का राजस्व दर्ज किया है, जो सालाना आधार पर 21.9% अधिक है। कंपनी H1FY24 तक 0.04x के शुद्ध ऋण-से-इक्विटी अनुपात के साथ एक मजबूत बैलेंस शीट का दावा करती है। कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री प्रसन्न कुमार केडिया ने इस मील के पत्थर के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, हमारे एथेनॉल प्लांट की शुरुआत टिकाऊ ऊर्जा के प्रति हमारे समर्पण का एक प्रमाण है। हमें अप्रैल 2024 तक आपूर्ति के लिए तेल विपणन कंपनियों (“ओएमसी”) से पहले ही ऑर्डर मिल चुके हैं।

केडिया ने कहा, ओएमसी ने हाल ही में मक्का आधारित एथेनॉल की दर को संशोधित कर रु. 71.86, और चूंकि हम वर्तमान में मेज को फीडस्टॉक के रूप में उपयोग कर रहे हैं, हम इस संशोधित दर पर ओएमसी को एथेनॉल का बिल दे रहे हैं।हम एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर इस रोमांचक यात्रा पर आगे बढ़ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here