पाकिस्तान: देर से पेराई के बावजूद चीनी उत्पादन 5 प्रतिशत बढ़ा

लाहौर: पेराई देर से शुरू होने और गन्ना उत्पादन के कम अनुमान के बावजूद, 2023-24 पेराई सीजन के पहले तीन महीनों में पाकिस्तान का चीनी उत्पादन पांच प्रतिशत बढ़ गया है। चीनी उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, चालू पेराई सीजन में दिसंबर 2023 तक देश में 2.252 मिलियन टन चीनी का उत्पादन हुआ, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में 2.143 मिलियन टन चीनी का उत्पादन हुआ था, जो इस साल 0.108 मिलियन टन या पांच प्रतिशत अधिक चीनी के विनिर्माण को दर्शाता है। सिंध में चीनी उत्पादन में 49 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में मामूली गिरावट देखी गई।

पंजाब में चीनी मिलों ने दिसंबर 2023 तक 1.384 मिलियन टन चीनी का उत्पादन किया, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1.397 मिलियन टन चीनी का उत्पादन हुआ था। सिंध ने इस साल दिसंबर 2023 तक 0.725 मिलियन टन के विनिर्माण के साथ चीनी उत्पादन में बड़ी छलांग दर्ज की, जबकि पिछले साल इसी महीने के अंत तक 0.485 मिलियन टन का उत्पादन हुआ था। इस वर्ष खैबर पख्तूनख्वा द्वारा 0.142 मिलियन टन के उत्पादन की तुलना में, दिसंबर 2022 तक 0.145 मिलियन टन चीनी का उत्पादन किया गया था।

इस साल पेराई सीजन शुरू करने में चीनी उद्योग की अनिच्छा के बावजूद, नवंबर 2023 में देश में 0.215 मिलियन टन चीनी का उत्पादन हुआ, जबकि पिछले साल इसी महीने में 0.115 मिलियन टन चीनी का उत्पादन हुआ था।अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, चीनी की ऊंची कीमत और गन्ना उत्पादन के अपेक्षाकृत कम अनुमान ने चीनी निर्माताओं को चालू सीजन में पेराई सीजन को मजबूती से शुरू करने के लिए प्रेरित किया है।

2023 में देश में कम गन्ना उत्पादन का आकलन मुख्य रूप से पंजाब प्रांत में खेती के तहत लगभग 15 प्रतिशत कम क्षेत्र पर आधारित था।हालांकि, बाजार के अंदरूनी सूत्रों का मानना है कि देश भर में चीनी विनिर्माण इस साल छह मिलियन टन को पार कर जाएगा, जो पिछले साल की कुल उपज 6.6 मिलियन टन के करीब पहुंच जाएगा। पिछले वर्ष 2021-22 में, कुल चीनी उत्पादन 7.5 मिलियन टन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चालू सीजन में चीनी के उत्पादन को ध्यान में रखते हुए, पंजाब भर के थोक बाजारों में चीनी की कीमतें भी लगभग 130 से 140 रुपये पर स्थिर देखी जा रही हैं।सूत्रों ने कहा कि, 2023-24 सीजन में चीनी उत्पादन राष्ट्रीय मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा, बशर्ते कि चीनी आपूर्ति श्रृंखला पर सख्त जांच और संतुलन बनाए रखा जाए। उन्होंने विशेष रूप से भूमि मार्गों के माध्यम से अफगानिस्तान और ईरान में वस्तुओं की तस्करी पर यथासंभव सख्त अंकुश लगाने पर जोर दिया।

चीनी के निर्यात पर अंतरिम सरकार का प्रतिबंध सही दिशा में एक कदम था और घरेलू मांग को प्रभावी ढंग से पूरा करने की दृष्टि से इसे जारी रखा जाना चाहिए। गौरतलब है कि पाकिस्तान में गन्ने की फसल के लिए दो रोपण मौसम होते हैं, जिनमें वसंत (फरवरी-मार्च) और शरद ऋतु (सितंबर-नवंबर) शामिल हैं। वसंत ऋतु की फसल अधिकतर 8-10 महीने बाद काटी जाती है।शरद ऋतु में रोपण 16 महीने तक विकास की अनुमति देता है। पंजाब और सिंध दोनों मौसमों में गन्ना बोते हैं, जबकि केपीके में, रोपण केवल शरद ऋतु के मौसम में किया जाता है।पाकिस्तान में, गन्ना बड़े पैमाने पर पंजाब प्रांत में उगाया जाता है, जिसका उत्पादन हिस्सा लगभग 68 प्रतिशत है, इसके बाद सिंध में लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा है और केपीके का हिस्सा लगभग 8.0 प्रतिशत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here