SEIC 2024: सबसे बड़े चीनी और एथेनॉल सम्मेलन के लिए काउंटडाउन शुरू

नई दिल्ली: केवल 5 दिनों के बाद पूरा देश चीनी और एथेनॉल के सबसे बड़े सम्मेलन का गवाह बनेगा। चीनी, एथेनॉल और संबद्ध उद्योग की सेवा करने वाला सबसे बड़ा समाचार, विचार और नेटवर्किंग पोर्टल ‘चीनीमंडी’ द्वारा शुगरऔर एथेनॉल इंडिया सम्मेलन के तीसरे संस्करण (3rd edition of the Sugar and Ethanol India Conference) का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मलेन होटल अंदाज़ बाय हयात, एयरोसिटी, नई दिल्ली में 1 और 2 फरवरी 2024 को होने जा रहा है। 2023 में हुए सम्मेलन को 650+ प्रतिभागियों और अद्वितीय वक्ताओं और विशेषज्ञों के जुड़ने से बड़ी सफलता मिली थी। उम्मीद है कि 2024 का सम्मेलन पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देगा।

सरकारी गलियारों से लेकर अंतरराष्ट्रीय चीनी और व्यापार विशेषज्ञ, घरेलू पंडित, कृषि भविष्यवादी आदि सभी लोग इन दो दिनों में चीनी, गेम-चेंजर एथेनॉल और इसके व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में बात करने के लिए सम्मलेन में जुट रहे है। यह सम्मेलन 2 दिनों तक चलेगा, जो 1 फरवरी से शुरू होगा। इस सम्मलेन में कुल मिलाकर सात पैनल चर्चाएँ है, और पैनल चर्चा के विषय इस प्रकार हैं-

1. मधुर परिप्रेक्ष्य : वैश्विक चीनी बाजार में गतिशीलता को नेविगेट करना

2. एथेनॉल और चीनी के भविष्य में निवेश

3. सस्टेनेबल सिनर्जी : चीनी और एथेनॉल उद्योग में वैल्यू मैक्सिमायजेशन

4. भारतीय गन्ना फसल पर आउटलुक: 2024 और उससे आगे

5. पूर्वानुमान निर्यात या आयात 2025: घरेलू स्टॉक परिदृश्य

(क्या भारत ने चक्रीयता तोड़ दी है?)

6. चीनी: तेजी…या मंदी..? (घरेलू चीनी व्यापार में गतिशीलता और रुझान की खोज)

7. क्या भारत 2025 तक 20% एथेनॉल सम्मिश्रण लक्ष्य प्राप्त कर सकता है:

चुनौतियाँ और अवसर

SEIC 2024 के लिए, प्रस्तुतकर्ता प्रायोजक प्रतिष्ठित एमआरएन (निरानी) समूह है और शीर्षक प्रायोजक केबीके समूह (रेणुका शुगर ग्रुप कंपनी) है।स्पोंसरशिप के लिए कुल मिलाकर 50 कंपनियां जुड़ चुकी है जिन्होंने सम्मेलन की शानदार सफलता सुनिश्चित करने में अपना समर्थन, सहयोग और प्यार दिखाया है। प्रायोजकों के साथ-साथ, ‘चीनीमंडी’ को कुछ प्रमुख और शीर्ष संस्थानों और संघों का समर्थन मिला है, जो सम्मेलन के सहयोगी भागीदार हैं। इस तरह के देश के सबसे बड़े सम्मलेन को आयोजित करना वास्तव में अविश्वसनीय है। ‘चीनीमंडी’ के सम्मेलन अपने अद्वितीय नेटवर्किंग अवसर प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं, और SEIC 2024 अब तक का सबसे बड़ा नेटवर्किंग अवसर होने की उम्मीद है।

सम्मेलन के स्पीकर्स में, रॉबिन शॉ (शुगर एनालिसिस के प्रमुख), मारेक्स स्पेक्ट्रोन, जूलियन प्राइस (एसीपी/एलडीसी शुगर इंडस्ट्रीज ग्रुप के कार्यकारी निदेशक), अतुल चतुर्वेदी (कार्यकारी अध्यक्ष, श्री रेणुका शुगर्स लिमिटेड), डॉ. क्लॉडियू कोवरिग ( संस्थापक और वरिष्ठ विश्लेषक, कोवरिगएनालिटिक्स, स्विट्जरलैंड), श्री प्रभाकर राव (ISMA के अध्यक्ष), रोशन लाल तमक (सीईओ, डीसीएम श्रीराम) , नरेंद्र मोहन (निदेशक, नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट,कानपुर), संदीप कदम (एमडी, ईडीएफ मैन इंडिया), मनीषा गुप्ता (ग्रुप कमोडिटी एडिटर, सीएनबीसी-टीवी18) आदि जैसे बड़े लोग शामिल हैं।

चीनी और एथेनॉल भारत सम्मेलन का सबसे बड़ा आकर्षण 1 फरवरी 2024 की रात को सामने आएगा। चीनी और एथेनॉल के ऑस्कर पुरस्कार पहली बार सौंपे जाएंगे। उद्योग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में व्यक्तियों और कंपनियों की कड़ी मेहनत, योगदान और अद्वितीय नवाचार को पहचानने और स्वीकार करने के लिए ‘चीनीमंडी’ रात को ग्लैमर, मनोरंजन और राजमाताज़ का एक कार्निवल आयोजित कर रही है।

चीनी और एथेनॉल अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार (SEIA-2024)…

SEIA 2024 का उद्देश्य चीनी, एथेनॉल और संबद्ध उद्योगों में उल्लेखनीय उपलब्धियों को स्वीकार करना और उनकी सराहना करना है। संगठनों और व्यक्तियों को उनकी कड़ी मेहनत, योगदान और चीनी और एथेनॉल उद्योगों पर छोड़ी गई स्थायी छाप की मान्यता और स्वीकृति में मनाया जाएगा।

पुरस्कार कुल 28 श्रेणियों में दिए जाएंगे। यह श्रेणियां हैं… गन्ना उत्पादक (किसान), निजी मिल, सहकारी मिल, एथेनॉल उत्पादक, स्टैंडअलोन डिस्टिलरी, खांडसारी मिल, घरेलू व्यापारी, अंतरराष्ट्रीय व्यापार घराने, चीनी खुदरा श्रृंखला, लॉजिस्टिक्स कंपनी, रेक परिवहन, सी एंड एफ एजेंट, बैंक, एनबीएफसी, ब्रांडेड चीनी, थोक उपभोक्ता, बंदरगाह, चीनी मिल आपूर्तिकर्ता, इंजीनियरिंग कंपनी, अंतरराष्ट्रीय व्यापारी (व्यक्तिगत), समाज सेवी, कॉर्पोरेट क्षेत्र से व्यक्ति, संपार्श्विक प्रबंधन, बीमा कंपनी, लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, रिसर्च हाउस और संगठन।

अवार्ड्स नाईट में भरपूर मनोरंजन होगा। बॉलीवुड क्वीन भाग्यश्री, जिन्होंने 1990 के दशक में ‘मैंने प्यार किया’ कहकर हर आदमी को अपनी ओर आकर्षित कर लिया था, मंच संभालेंगी और विजेताओं को पुरस्कार सौंपेंगी। दिल्ली का डांस ग्रुप और मेंटलिस्ट-जिगर का मानसिक शक्ति का परीक्षण करनेवाले प्रोग्राम से अवार्ड्स नाईट और भी धमाकेदार होगी। बॉलीवुड के दमदार अभिनेता जिमी शेरगिल सम्मेलन के प्रायोजकों को सम्मानित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here