केन्या: सरकार ने संकटग्रस्त चीनी उद्योग के लिए Sh1.7 बिलियन प्रोत्साहन राशि की घोषणा की

नैरोबी : नेशनल असेंबली के अध्यक्ष मूसा वेतांग’उला ने संकटग्रस्त चीनी उद्योग के लिए एक पुनरुद्धार योजना का अनावरण किया है, जिसमें कहा गया है कि सांसदों ने उद्योग को समर्थन देने के लिए एक अनुपूरक बजट के माध्यम से Sh1.7 बिलियन की मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि, यह कदम राष्ट्रपति विलियम रूटो के संकटग्रस्त चीनी उद्योग में जान फूंकने के संकल्प को मजबूत करेगा।

वेतांग’उला ने इन दावों को खारिज करते हुए कहा कि 1.7 बिलियन डॉलर में से कम से कम 300 मिलियन डॉलर नज़ोइया शुगर मिल को वितरित किए जाएंगे।उन्होंने घोषणा की कि, कृषि कैबिनेट सचिव मिथिका लिंटुरी पैसे सौंपने के लिए मिलों का दौरा करेंगी। उन्होंने कहा, 300 Sh मिलियन में से 250Sh मिलियन का उपयोग किसानों के कर्ज का भुगतान करने के लिए किया जाएगा और शेष 50 Sh मिलियन का उपयोग बकाया श्रमिकों के वेतन का भुगतान करने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, अच्छी खबर यह है कि नज़ोइया शुगर फैक्ट्री ने मिलिंग गतिविधियां फिर से शुरू कर दी हैं और किसानों को दो सप्ताह बाद उनका बकाया भुगतान कर दिया जाएगा।

उन्होंने किसानों से गन्ना उगाने के लिए सरकार की पुनरुद्धार योजनाओं का लाभ उठाने और पूर्ण मिलिंग क्षमता हासिल करने के लिए मिल का समर्थन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि, नेशनल असेंबली देश की त्रस्त चीनी मिलों को पुनर्जीवित करने की योजनाओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि, अधिकांश किसानों, विशेष रूप से पश्चिमी क्षेत्र के किसानों को मिलों के पतन के परिणामस्वरूप काफी नुकसान उठाना पड़ा है।उन्होंने कहा कि सरकार मिलों को पुनर्जीवित करके किसानों के बचाव में आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here