लखनऊ-कानपुर हाईवे पर एथेनॉल से भरा टैंकर पलटने से हड़कंप मच गया

लखनऊ : लखनऊ-कानपुर हाईवे पर 30,000 लीटर क्षमता वाला एथेनॉल से भरा टैंकर पलटने से हड़कंप मच गया, जिससे 15,000 लीटर ईंधन बह गया। निवासियों को बाहर निकाला गया और आग को रोकने के लिए क्षेत्र की घेराबंदी कर दी गई।तकरीबन 5 घंटे से ज्यादा समय तक हाईवे पर यातायात बंद रहा।

सरोजिनी नगर के निवासी बाल-बाल बच गए क्योंकि अत्यधिक ज्वलनशील एथेनॉल पूरे क्षेत्र में फैल गया, जिसके बाद सूचना पाकर मौके पर पहुंचे अग्निशमन विभाग ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी और कई निवासियों को बाहर निकाला। सरोजिनी नगर के फायर स्टेशन अधिकारी सुमित प्रताप सिंह ने कहा, कुछ ही मिनटों के भीतर निवासियों से अनुरोध किया गया कि वे अपने घर में एलपीजी गैस कनेक्शन न जलाएं।पूरे क्षेत्र की लाइट और हाईटेंशन लाइनें भी बंद कर दी गईं। दमकलकर्मी हाईवे से जुड़े हर घर में गए और गैस न जलाने की अपील की।अग्निशमन अधिकारियों के मुताबिक, सड़क पर एक छोटा सा गड्ढा होने के कारण ट्रक पलट गया।

यह घटना शांति नगर में हज हाउस के पास सुबह 4:56 बजे के आसपास हुई। सूचना मिलते ही तीन अग्निशमन टैंकरों को मौके पर भेजा गया। बाद में एहतियात के तौर पर आलमबाग, चौक और पीजीआई से अग्निशमन टैंकरों को भी बुलाया गया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार भी घटनास्थल पर पहुंचे।सीएफओ ने कहा, एथेनॉल फैल रहा था, हालांकि, स्थिति की गंभीरता को तुरंत समझते हुए, आसपास के घरों को खाली करा लिया गया और खतरे को कम करने के लिए फैल रहे एथेनॉल पर फोम डाला गया।

लखनऊ-कानपुर हाईवे की एक लेन 5:30 घंटे तक बंद रही और दमकल की गाड़ियां लगाकर हाईवे को साफ कराया गया।अग्निशमन कर्मियों की एक टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से यातायात रोका और सड़क के एक तरफ यातायात रोक दिया गया।काफी कड़ी मेहनत के बाद, अग्निशमन सेवा टीम एक क्रेन का उपयोग करके टैंकर को सीधा खड़ा करने में सफल रही और चारों ओर बिखरे हुए इथेनॉल को पानी और फोम डालकर धोया गया, जिससे आग लगने का खतरा कम हो गया।लखनऊ अग्निशमन और आपातकालीन विभाग ने एक प्रेस नोट में कहा, ड्राइवर अनुप ने कहा कि वाहन के मालिक का नाम बब्लू है और यह इंडियन टैंकर्स गोरखपुर का वाहन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here