फिलीपींस: व्यापारी, आयातक प्रीमियम मूल्य पर स्थानीय कच्ची चीनी खरीदने को इच्छुक

मनीला : चीनी व्यापारी सरकार के भविष्य के आयात कार्यक्रमों में प्राथमिकता आवंटन प्राप्त करने के बदले में प्रीमियम मूल्य पर 300,000 मीट्रिक टन स्थानीय कच्ची चीनी (raw sugar) खरीदने के इच्छुक हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग के हस्तक्षेप का उद्देश्य कच्ची चीनी की मौजूदा मिल-साइट कीमतों को उठाना है, जो गिर गई हैं। मामले से परिचित सूत्रों ने कहा कि, ड्राफ्ट एसओ का वर्तमान में उद्योग हितधारकों के परामर्श से चीनी नियामक प्रशासन (SRA) बोर्ड द्वारा अध्ययन किया जा रहा है।

दस्तावेज़ में कहा गया है कि, चीनी व्यापारियों और आयातकों ने स्थानीय स्तर पर उत्पादित कच्ची चीनी की सीमित मात्रा को प्रीमियम पर खरीदने का अपना इरादा प्रकट किया है। दस्तावेज़ के आधार पर, SRA ने कच्ची चीनी की गिरती कीमतों को रोकने के लिए उत्तरदायी और पूर्व-निवारक उपायों को लागू करना आवश्यक समझा। इसमें कहा गया है कि, इस उपाय में व्यापारियों और आयातकों को उच्च प्रचलित कीमत पर कच्ची चीनी खरीदना शामिल है ताकि आयात कार्यक्रम की स्थिति में आवंटन के लाभ में संभावित प्राथमिकता के लिए अर्हता प्राप्त की जा सके।

मसौदा दस्तावेज़ में लिखा है, स्थानीय रूप से उत्पादित चीनी की इस सीमित मात्रा में खरीद का उद्देश्य इष्टतम खुदरा कीमतों को सुनिश्चित करते हुए स्थानीय रूप से उत्पादित चीनी की फार्मगेट कीमतों को बेहतर और स्थिर स्तर तक उठाना है। यदि सरकार मौजूदा बाजार स्थितियों के आधार पर एक आयात कार्यक्रम खोलने का निर्णय लेती है, तो खरीद कार्यक्रम में भाग लेने वाले चीनी व्यापारियों और आयातकों को अगले आयात कार्यक्रम में प्राथमिकता दी जाएगी।

ड्राफ्ट Sugar Order (SO) के आयात प्रावधान पर प्रतिक्रिया करते हुए, चीनी परिषद ने SRA से घोषणा करने का आग्रह किया कि वह पूरे 2024 के लिए आयात कार्यक्रम नहीं खोलेगी। चीनी परिषद ने तर्क दिया कि, सरकार को अपनी खरीद योजना पर कायम रहना चाहिए और उसमें तेजी लानी चाहिए। यदि कोई देरी हो रही है, तो यह SRA के कारण हो रही है, जिसके पास परियोजना शुरू करने के लिए पहले से ही P5 बिलियन है।

SRA प्रशासक पाब्लो लुइस एज़कोना ने मीडिया को बताया कि, सरकार का अपना कच्ची चीनी खरीद कार्यक्रम अभी भी टेबल पर है और दिशानिर्देश अभी भी तैयार किए जा रहे हैं। एज़कोना ने कहा कि, चीनी उद्योग के हितधारकों को जनवरी की बैठक में SRA द्वारा प्रस्तावित दो खरीद कार्यक्रमों के बारे में सूचित किया गया था, जिसमें चीनी परिषद के सदस्यों ने भाग लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here