एफएसएसएआई ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी भवनों और सरकारी कार्यालयों की कैंटीनों में खाद्य संरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में कदम उठाया

भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) राष्ट्रीय राजधानी में स्थित सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों के भवनों और सरकारी कार्यालयों की कैंटीनों में खाद्य संचालकों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। प्राधिकरण की ओर से यह पहल अपने खाद्य संरक्षा प्रशिक्षण और प्रमाणन (एफओएसटीएसी) कार्यक्रम के जरिए पूरे देश में खाद्य सुरक्षा इकोसिस्टम के संवर्द्धन को लेकर अपने प्रयास के एक हिस्से के तहत की जा रही है।

खाद्य नियामक ने अब तक चार राज्य- बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र और सिक्किम के भवनों में प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए हैं। इसके तहत इन भवनों के सभी खाद्य संचालकों को जरूरी प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) व नॉर्थ ब्लॉक में भी यह प्रशिक्षण दिया गया। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उद्देश्य राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों के भवनों और सरकारी कार्यालय भवनों की कैंटीनों में खाद्य सुरक्षा मानकों का संवर्द्धन करना है। आने वाले दिनों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मणिपुर भवनों में प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने की योजना बनाई गई है। इसके अलावा खाद्य संरक्षा प्रशिक्षण और प्रमाणन (एफओएसटीएसी) कार्यक्रम के तहत सरकारी कार्यालयों के सभी कैंटीनों में प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

इससे पहले 7 जून, 2023 को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने अगले 3 वर्षों में एफएसएसएआई की ओर से 25 लाख खाद्य व्यवसाय संचालकों को प्रशिक्षण देने की घोषणा की थी। प्राधिकरण की यह पहल इसी घोषणा के अनुरूप है। यह भारत के नागरिकों के लिए सुरक्षित और स्वस्थ भोजन वातावरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

(Source: PIB)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here