सरकार द्वारा आवंटित कोटा से अधिक चीनी बेचने को लेकर 20 से अधिक चीनी मिलों को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी: मीडिया रिपोर्ट

नई दिल्ली: द हिन्दू बिजनेस लाइन में प्रकाशित खबर के मुताबिक, सरकार ने खुले बाजार में आवंटित कोटा से अधिक चीनी बेचने के लिए 20 से अधिक चीनी मिलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। चीनी मिलों द्वारा जवाब मिलने के बाद कार्रवाई होने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, कुछ मिलों ने सरकार द्वारा आवंटित मात्रा से 30-40 फीसदी अधिक चीनी बेची है।

आपको बता दे की, भारत सरकार ने अक्टूबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच खुले बाजार में अपने आवंटित चीनी कोटा से अधिक होने के लिए 20 से अधिक चीनी मिलों को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया है। मंत्रालय ने चीनी मिलों के जीएसटी डेटा की तुलना में मासिक रिटर्न में विसंगतियां पाईं, जिससे बाजार में गड़बड़ी की चिंता पैदा हो गई। सरकार के पास चीनी नियंत्रण आदेश के तहत स्टॉक जब्त करने या जुर्माना लगाने की शक्तियां हैं, लेकिन मूल्य प्रभावों से बचने के लिए समग्र कोटा कम नहीं किया जाएगा।

मंत्रालय ने मिलों से मासिक स्टॉक सीमा का पालन करने और वास्तविक मुद्दों के लिए छूट अवधि के साथ, अपने कोटा का कम से कम 90% बेचने का आग्रह किया है। अनुपालन न करने वाली फैक्ट्रियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की उम्मीद है, आगे कदम उठाने से पहले मिलों की प्रतिक्रिया का इंतजार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here