ब्राजील ने एथेनॉल आयात पर शुल्क हटाने के अमेरिकी दबाव को खारिज कर दिया

साओ पाउलो : कृषि मंत्री कार्लोस फेवरो ने कहा कि बिडेन प्रशासन की शिकायतों के बावजूद ब्राजील अमेरिकी एथेनॉल आयात पर टैरिफ बनाए रखेगा। मंत्री फेवरो ने बुधवार को ब्रासीलिया में गन्ना उद्योग सम्मेलन के दौरान कहा, हम ब्राजील के उत्पादकों के लिए चीजों को और अधिक अनिश्चित बनाने का जोखिम नहीं उठा सकते।

आयोवा और इलिनोइस जैसे प्रमुख मक्का उत्पादक राज्यों में एथेनॉल एक गर्म मुद्दा है क्योंकि अमेरिकी किसानों को ब्राजील के कृषि क्षेत्र से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। गन्ने और मकई से बने दक्षिण अमेरिकी एथेनॉल के निर्माता अमेरिका में बिक्री बढ़ाना चाहते हैं, जहां कुछ नवीकरणीय विमानन ईंधन संयंत्र जैव ईंधन को फीडस्टॉक के रूप में उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

अमेरिकी अधिकारी ब्राज़ील पर राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा के प्रशासन द्वारा बहाल किए गए टैरिफ को हटाने के लिए दबाव डाल रहे है।मंत्री फेवरो ने कहा कि ब्राजील के लिए एक विकल्प यह हो सकता है कि वह घरेलू अमेरिकी गैसोलीन-मिश्रण अधिदेश में वृद्धि के बदले में टैरिफ कम करे। उन्होंने कहा कि, इस तरह के कदम से जैव ईंधन की समग्र मांग में वृद्धि होगी।मंत्री फेवरो ने कहा, इस तरह हमारे पास सभी के लिए पर्याप्त बड़ा बाजार होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here