प्रमुख बाजारों में चीनी की कीमत 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ीं; फरवरी में हुई SEIC 2024 में चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की गई थी

प्रमुख बाजारों में चीनी की कीमत 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ीं; SIEC 2024 ने फरवरी में चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी

नई दिल्ली : घरेलू बाजारों में चीनी की कीमतों में तेजी जारी है। हाल के निचले स्तर से प्रमुख बाजारों में कीमत लगभग 200 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ गई है।फरवरी 2024 में, जब पेराई सत्र अपने चरम पर था, मध्य यूपी में (एम-ग्रेड) और पश्चिमी महाराष्ट्र (एस-ग्रेड) चीनी की कीमतें क्रमशः 3700-3800 रुपये और 3400-3420 रुपये प्रति क्विंटल के दायरे में थी।

गर्मी के साथ साथ चीनी की कीमतें भी बढ़ी…

अप्रैल के उत्तरार्ध में चीनी की कीमतें बढ़ने लगीं। 17 अप्रैल को गर्मी और त्योहारी मांग के बीच दो सत्रों में चीनी की कीमतों में लगभग 100 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई। सेंट्रल यूपी में चीनी की कीमत (एम-ग्रेड) 3890 से 3900 रुपये प्रति क्विंटल के बीच थी, और पश्चिमी महाराष्ट्र (एस-ग्रेड) में चीनी की कीमत लगभग 3500 से 3550 रुपये प्रति क्विंटल थीं।

चीनी कीमत में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति जारी है। कीमतें 90-100 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ी हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में कीमतें 40-50 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ी है। कल यानी 2 मई को महाराष्ट्र में चीनी की कीमतें 3625 से 3650 रुपये प्रति क्विंटल (एस-ग्रेड चीनी) और एम-ग्रेड चीनी की कीमत 3700 से 3740 रुपये प्रति क्विंटल के बीच थी। मुजफ्फरनगर में एम-ग्रेड चीनी 3920 रुपये से 3940 रुपये प्रति क्विंटल के बीच रही। विशेषज्ञों का कहना है कि, चीनी MSP में बढ़ोतरी की अटकलों के कारण कीमतें बढ़ी हैं।

SIEC 2024 में की गई थी अचूक भविष्यवाणी…

फरवरी 2024 में नई दिल्ली में आयोजित शुगर और एथेनॉल इंडिया कॉन्फ्रेंस (SIEC) में चालू सीजन में गन्ना पेराई कार्य के अंतिम चरण के दौरान घरेलू चीनी की ऊंची कीमतों की भविष्यवाणी की गई थी। एक पैनल चर्चा में जिसका शीर्षक था – ‘चीनी: तेजी… या मंदी..?’ (घरेलू चीनी व्यापार में गतिशीलता और रुझान की खोज)’ के पैनलिस्टों में राहिल शेख (निदेशक, एमआईईआर कमोडिटीज), जनेश पटेल (निदेशक, समर्पण शुगर), आतिश नारंग (निदेशक, केएस कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड) और हेमंत शाह (सह-संस्थापक और उप सीईओ, eBuySugar.com) शामिल थे। उन्होंने पैनल डिस्कशन में भारत में चीनी की कीमतों पर अपने तेजी के दृष्टिकोण के बारे में बात की थी।

चीनी उद्योग के दिग्गजों की सटीक राय…

समर्पण शुगर के निदेशक जनीश पटेल ने कहा था कि, उन्हें लगता है कि चीनी की कीमतें खासकर महाराष्ट्र में निचले स्तर पर आ गई है। केएस कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक, आतिश नारंग और एमआईईआर कमोडिटीज के एमडी राहिल शेख इस तथ्य से सहमत थे कि चीनी की कीमतें बढ़ने की संभावना है। सबसे भविष्यसूचक दृष्टिकोण eBuySugar.com के सह-संस्थापक और उप सीईओ हेमंत शाह का था। उन्होंने महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में अपेक्षित चीनी वृद्धि की कीमत सीमा बताई थी। महाराष्ट्र के लिए उन्होंने कहा था कि, चीनी की कीमतें भविष्य में 37-38 प्रति किलोग्राम तक बढ़ सकती है। उन्होंने कहा था कि, यूपी के लिए चीनी की कीमतें 39-40 रुपये प्रति किलोग्राम रहने की उम्मीद है। आपको बता दे की, SIEC के माध्यम से भारत और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लिए चीनी व्यापार, मूल्य, उत्पादन आदि की गतिशीलता पर एक निश्चित दिशा दी जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here