पाकिस्तान: चीनी उद्योग ने बगास की कीमत में पांच गुना वृद्धि की योजना बनाई

कराची : मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रभावशाली चीनी उद्योग कोयले की कीमतों को प्रचलित मूल्य से पांच से आठ गुना तक बढ़ाने के लिए गन्ने के अवशेष, बगास की कीमतों को संरेखित करने का प्रयास कर रहा है। खोई का उपयोग औद्योगिक स्तर पर जैव ईंधन के रूप में किया जाता है। थर्मल ऊर्जा की बढ़ती उच्च लागत और उस पर महत्वपूर्ण करों के कारण, पाकिस्तान में ऊर्जा लागत को कम करने के लिए विभिन्न विकल्प तलाशे जा रहे हैं।

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि बिजली गलियारों में प्रभाव का फायदा उठाकर बगास की कीमतों को कोयले की कीमतों से जोड़कर बढ़ाने की एक नई पहल आकार ले रही है। स्थानीय बाजार में बगास की मौजूदा कीमत उत्पाद की गुणवत्ता के आधार पर 5,000 रुपये से 8,000 रुपये प्रति टन है। बगास की कीमतें कोयले से जुड़ी होने से कीमत लगभग 40,000 रुपये प्रति टन तक बढ़ सकती है।

कोयले की वर्तमान कीमत लगभग 45,000 रुपये प्रति टन है। कोयला आपूर्ति का बाज़ार तंत्र भी पेचीदा है और आयातित कोयले पर एकाधिकार की खबरें मीडिया में आई हैं। गन्ने की खेती 1.22 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र में की जाती है, जिसका कुल उत्पादन 73.40 मिलियन टन होता है। अतीत में गन्ने की भूमिका चीनी उत्पादन तक ही सीमित रही है; हालांकि, यह देश के ऊर्जा मैट्रिक्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

गन्ना क्षेत्र पाकिस्तान में जैव-विद्युत उत्पादन के लिए काम कर सकता है। एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, देश में गन्ने से लगभग 3,000MW बिजली पैदा करने की क्षमता है। बिजली उत्पादक चीनी मिलों को विभिन्न आर्थिक प्रोत्साहन की पेशकश की गई है। यदि बगास की कीमतों को कोयले की कीमतों के बराबर लाया जाता है, तो उद्योग के लिए सस्ती ऊर्जा प्राप्त करने की संभावना और कम हो जाएगी। ऊर्जा की ऊंची कीमत के कारण देश पहले से ही भारी नुकसान झेल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here